25 KW Solar Panel System Price: जानिए 25 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 0 Average: 0]

25 KW Solar Panel System Price: अगर सोलर पैनल सिस्टम की प्राइस के बारे में बात करी जाए तो यह सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा सेगमेंट है जो की स्कूल, अस्पताल, छोटी-छोटी बिल्डिंगों, छोटी-छोटी फैक्ट्रीयों में लगाया जाता है जिससे आप अपने पैसों की बचत कर सकते हैं और आप अपना अच्छा खासा बिजली का बिल भी बचा सकते हैं और इसके साथ-साथ आप सोलर पैनल लगवा कर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में भी मदद कर सकते हैं।

फिर चाहे वह रेजिडेंशियल एरिया हो या कमर्शियल एरिया दोनो ही एरिया में सोलर पैनल सिस्टम का उपयोग तेजी से बढ़ने लगा है हर कोई सोलर पैनल सिस्टम लगवा कर अपना बिजली का बिल कम करना चाहता है अगर आप भी किसी स्कूल, फैक्ट्री,अस्पताल यह होटल के लिए 25 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहते हैं या लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको 25 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत 25 KW Solar Panel System Price क्या होगी इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

और साथ ही साथ आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप 25 किलोवाट का सोलर सिस्टम (25 KW Solar Panel System Price)लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए की 25 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको सरकार की तरफ से कितनी सब्सिडी मिलेगी तथा 25 किलोवाट का सोलर सिस्टम पैनल लगवाने के लिए आपको कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी और साथ ही साथ 25 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत क्या होगी उसमें कितना खर्च आएगा और इसको लगवाने के क्या-क्या लाभ है इन सभी की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से समझाएंगे।

Table of Contents

25 किलोवाट सोलर सिस्टम पैनल लगवाने के फायदे

25 किलोवाट का सोलर सिस्टम पैनल लगवाने के वैसे तो कई सारे फायदे पर कुछ फायदे ऐसे हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं वह 100% आपको पता होना चाहिए क्योंकि यह सारे फायदे जानने के बाद आप (25 KW Solar Panel System Price) लगवाने की ओर तेजी से आगे बढ़ेंगे और अपने बढ़ते हुए बिजली के बिल को बिल्कुल कम करके उसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की कोशिश करेंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं उन फायदा की तरफ और जानते है कि 25 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने के क्या-क्या फायदे हैं।

  • बिजली के बिल में होगी कटौती – अगर आप 25 किलोवाट को सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आप लगभग बिजली का बिल ₹20,000 से ₹25,000 तक बचा सकते हो और अपने बिजली के बिल में कटौती कर सकते हो या यूं कहें कि आपका बिजली का बिल बिल्कुल शून्य हो जाएगा और आपकी जेब को भी लंबे समय तक के लिए राहत मिल जाएगी।
  • पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में मदद- सोलर पैनल से जो भी बिजली बनती है उससे पर्यावरण प्रदूषण बिल्कुल भी नहीं होता है यानी कि सोलर पैनल लगवाने से हम पर्यावरण को दूषित होने से पूरी तरह बचा सकते हैं क्योंकि आमतौर पर जो बिजली बनती है उसमें कोयले का इस्तेमाल किया जाता है और कोयले से भारी मात्रा में कार्बन निकलता है जिससे पर्यावरण मैं कार्बन की मात्रा बढ़ जाती है और पर्यावरण पूरी तरह से प्रदूषित हो जाता है आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करके पर्यावरण को कार्बन से मुक्त कर सकते हैं।
  • आर्थिक लाभ- 25 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने से आपको सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि 25 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के बाद यह आपको 20 से 30 साल तक अच्छी ऊर्जा देता रहेगा यानी कि आपने सोलर पैनल सिस्टम में जो भी पैसा खर्च किया है वह आपका मात्रा 5 से 7 सालों में वसूल हो जाएगा और बाकी के 15 से 20 साल आप मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे और आपको 40 से 50 लाख तक की बचत होगी।
  • ग्रामीण इलाकों में भी आएगी बिजली- अक्सर देखा जाता है कि ग्रामीण इलाकों में बिजली की बहुत ज्यादा समस्या देखने को मिलती है या यू कहे कि कुछ इलाके या गांव ऐसे हैं कि जहां अभी तक बिजली पहुंची ही नहीं है आप सोलर पैनल सिस्टम लगवा कर उन इलाकों में भी बिजली को पहुंचा सकते हैं जहां के लोग अभी तक बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं आपको एक अच्छे से ब्रांड का सोलर सिस्टम इनस्टॉल करवाना है और उसके बाद जैसे ही धूप की तेज किरणे पर्याप्त मात्रा में सोलर पैनल पर पड़ेगी सोलर पैनल से बिजली बनने लगेगी।
See also  Lek Ladki Yojana Form: लेक लाडकी योजना 2024, इस तरह से करें आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ

25 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम की कीमत (25 KW Solar Panel System Price)

अगर बात करें 25 KW Solar Panel System Price की तो यह सोलर सिस्टम के ब्रांड, आपका लोकेशन, और उसके प्रकार पर निर्भर करता है आप जिस ब्रांड का और जिस प्रकार का सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हैं तो उसकी कीमत में उतना ही उठाओ और गिरावट जाता है फिर भी हम औसतन के आधार पर बता देते हैं कि 25 KW Solar Panel System Price 12 से 20 लाख तक हो सकती है।

सोलर पैनल का प्रकार सोलर पैनल की कीमत सोलर पैनल की कीमत प्रति वाट
ऑन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम12,00,00045
का ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम 16,00,00067
हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम19,00,00078

जैसा कि हम टेबल के माध्यम से देख सकते हैं कि सोलर पैनल सिस्टम के कुल तीन प्रकार है और तीनों प्रकार की कीमतों एक दूसरे से काफी अलग-अलग है तो चलिए अब जान लेते हैं उनके प्रकार उनकी कीमत के बारे में पूरी जानकारी डिटेल के साथ।

25 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत (25 KW Solar Panel System Price)

On Grid Solar Panel System यह सोलर सिस्टम का सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले प्रकार है यह सोलर सिस्टम आपके नजदीकी जो भी सरकारी ग्रिड है उससे कनेक्ट कर दिया जाता है सोलर पैनल से जो भी बिजली बनती है वह आपके घर में और सरकारी ग्रेड पर जाती है और रात के समय जब सूरज नहीं होता है तब सरकारी ग्रिड द्वारा आपके घर पर बिजली ग्रिड के द्वारा आती है आप सरकारी ग्रिड पर कितनी बिजली भेज रहे हो और ग्रिड से कितनी बिजली ले रहे हो यह सब नेट मीटरिंग द्वारा पता लगाया जाता है।

नेट मीटरिंग का ऑन ग्रिड सोलर में बहुत ही बड़ा रोल होता है अगर आप 25 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत की बात करें तो इस सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 12 लख रुपए होती है और इस पर आपको सरकार द्वारा 1,17,000 की सब्सिडी भी मिलती है।

25 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत (25 KW Solar Panel System Price)

Of Grid Solar Panel System यह सोलर सिस्टम का एक ऐसा प्रकार है जिसमें आप सोलर पैनल से अपनी खुद की बिजली बनाओगे आपको किसी भी तरह सरकारी ग्रिड पर निर्भर रहने क़ी ज़रूरत नहीं पड़ती है पर यह सोलर सिस्टम जो ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से थोड़ा महंगा होता है। ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का उपयोग होने की वजह से यह सोलर सिस्टम थोड़ा महंगा होता है अगर हम 25 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो इस की कीमत की बात करें तो यह सोलर सिस्टम आपको लगभग 15 लाख तक पड़ सकता है।

See also  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 3.0: भारत सरकार दे रही सभी महिलाओं को सब्सिडी के साथ फ्री LPG गैस कनेक्शन, जल्दी करें आवेदन

25 किलोवाट हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत (25 KW Solar Panel System Price)

hybrid Solar Panel System Price हाइब्रिड सोलर सिस्टम यह सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों को एक मिश्रण होता है या यू कहेंगे दोनों का मिलाजुला साथी है। हाइब्रिड सोलर सिस्टम से सोलर पैनल में बनने वाली बिजली सरकारी ग्रिड में भी जाती है और सोलर बैटरी में भी स्टोर होती है जब सरकारी ग्रिड से बिजली चली जाती है तो बैटरी की सहायता से आपके घरों मै बिजली चलती है।

(25 KW Solar Panel System Price) हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम के कई सारे फायदे है इसी वजह से यह ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों के मुकाबले थोड़ा महंगा पड़ता है अगर 25 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत की बात करी जाए तो इसकी कीमत लगभग 20 लाख के आसपास हो सकती है।

25 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ (25 KW Solar Panel System Price)

सोलर पैनल का प्रकार


सोलर पैनल की कीमत


सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी
सब्सिडी के बाद की कीमत

25 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम₹12,00,000
₹1,17,000

₹10,83,000
25 किलोवाट ऑफ़ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम ₹16,00,000Not applicablr ₹16,00,000
25 किलोवाट हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम₹19,00,000₹1,17,000
₹17,83,000

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

25 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या होती है?

अगर आप 25 किलोवाट को सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि 25 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत 12 से लेकर 15 लाख तक होती है।

25 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत क्या होती है?

25 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 16 लाख से लेकर 20 लाख तक हो सकती है।

25 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत क्या होती है?

25 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 10 लाख से लेकर 12 लाख तक होती है।

25 किलोवाट ऑफ़ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत क्या होती है?

25 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम की कीमत 14 लाख से लेकर 16 लाख तक होती है

25 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ कितनी होती है?

25 किलोवाट के ऑन ग्रेट सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ मिलकर ₹10,83,000 तक होती है।

Work From Home Jobs For Students : पांच बिंदास तरीकों से अब विद्यार्थी भी कमा सकते हैं घर बैठे पैसा

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Comment