Railway Supervisor Recruitment 2024: रेलवे में सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, योग्यता सिर्फ 10वीं पास

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Railway Supervisor Recruitment 2024: रेलवे में एक शानदार नौकरी पाने की ख्वाहिश रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। जी हां दरअसल रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा ” रेलवे सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट ” के कुल 190 रिक्त पदों को भरने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बता दें रेलवे में सुपरवाइजर एवं ALP के 190 पदों की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 16 सितंबर 2024 से लेकर 6 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष कोई भी योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो इसलिए आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे ताकि आप निश्चित होकर अपना आवेदन पूरा कर सके।

Railway Supervisor Recruitment 2024: Overview

भर्ती का नाम
रेलवे सुपरवाइजर भर्ती 2024
संगठन का नाम रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड
पदों का नाम सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट (ALP)
पदों की संख्या 190
वर्ष 2024
आवेदन आरंभ होने की तिथि 16 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि
6 अक्टूबर 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट
https://www.rrbcdg.gov.in

Table of Contents

Railway Supervisor Recruitment 2024 क्या है?

रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा रेलवे सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट के कुल 190 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदक महिला एवं पुरुष किसी भी राज्य का हो अप्लाई कर सकता है। यह आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में रखी गई है तथा इस भर्ती के लिए आवेदन 16 सितंबर 2024 से शुरू होंगे और जिसकी अंतिम तिथि क्या रखी गई है इसकी जानकारी इस आर्टिकल में आगे उपलब्ध कराई गई है।

Railway Supervisor Recruitment 2024 रेलवे रिक्रूटमेंट पूरे भारत में निकाली गई है। आप किसी भी राज्य के हो रेलवे में सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट बनने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं और रेलवे में अपने कैरियर करियर की एक सुनहरी शुरुआत कर सकते हैं। रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को विभाग की तरफ से शानदार सैलरी का लाभ उपलब्ध कराया जायेगा।

Railway Supervisor Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में सहायक लोको पायलट एवं सुपरवाइजर के पद पर आवेदन करने के लिए इच्छुक महिला एवं पुरुष उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 10वीं कक्षा पास एवं ITI पास होना चाहिए तभी वह Railway Supervisor Recruitment 2024 me ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योग्य रहेंगे।

Railway Supervisor Recruitment 2024: आयु सीमा

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट पदों पर भर्ती पूरे भारत में लागू की गई है इसलिए इसमें आवेदन करने के लिए महिला एवं पुरुष उम्मीदवार किसी भी राज्य से क्यों न आते हो आवेदन के योग्य हैं। वहीं ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष तक निर्धारित की गई है तथा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाएगी।

See also  Security Guard Bharti 2024: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए शानदार बिना परीक्षा वाली भर्ती, सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी के लिए जल्दी करें आवेदन

Railway Supervisor Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

Railway Supervisor Recruitment 2024 के तहत सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपए आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा और वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा दिव्यांग एवं महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा।

Railway Supervisor Recruitment 2024: आवश्यक दस्तावेज

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में सहायक लोको पायलट एवं सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

Railway Supervisor Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में सहायक लोको पायलट एवं सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। बता दें लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को संबंधित विषय में प्रश्न पत्र को हल करना होगा जिसके बाद विभाग द्वारा उनके सभी आवश्यक दस्तावेजों की और उनकी शारीरिक जाँच होगी।

Railway Supervisor Bharti 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • Railway Supervisor Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको( Railway Supervisor Bharti 2024 16 सितंबर से सक्रिय होगा) कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Click Here To New Ragistration वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने रेलवे सुपरवाइजर भर्ती का आवेदन फार्म खुलेगा।
  • इस आवेदन फार्म में सभी व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक संबंधी सभी जानकारी दर्ज करके ओटीपी वेरीफिकेशन करके सबमिट कर दे।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड एवं कैप्चर कोड दर्ज करके लोगिन कर दें।
  • अब आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  • अब आपके सभी जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब एक बार अपने फार्म को भली भांति चेक करने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दें।
  • और इस प्रकार आपकी Railway Supervisor Bharti 2024 कि तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
See also  BOB BC Supervisor Bharti 2024: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में सुपरवाइजर की नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 28 से अधिक जिलों /राज्यों के उम्मीदवार कर सकते हैं 6 अक्टूबर तक आवेदन,No Exam Direct Selection

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान कितना करना होगा?

इस भर्ती के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 885 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिव्यांग एवं महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 सितंबर 2024 से शुरू होंगे।

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या होगी?

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2024 रखी गई है।

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में उम्मीदवारों को चयन किस प्रकार किया जाएगा?

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में किस राज्य की उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं?

रेलवे सुपरवाइजर भर्ती में भारत के किसी भी राज्य के महिला एवं पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Airport Ground Staff Vacancy 2024: एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के 3,508 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता सिर्फ 10वीं पास

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

1 thought on “Railway Supervisor Recruitment 2024: रेलवे में सुपरवाइजर एवं सहायक लोको पायलट के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, योग्यता सिर्फ 10वीं पास”

Leave a Comment