AC Solar Panel: अब नहीं आएगा कोई बिजली का बिल, सीधे धूप से चलेगा सोलर एयर कंडीशनर, जाने इसकी पूरी जानकारी

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

AC Solar Panel ( सोलर एयर कंडीशनर ): आज के समय में पूरे देश में बिजली की खबर तेजी से बढ़ रही है और साथ ही साथ बिजली की कटौती की समस्या भी तेजी से बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में जो लोग अपने गर्मी से राहत पाने के लिए अपने घरों में ऐसी चलाते हैं तो उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उन परेशानियों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए वह अपने घरों में सोलर पैनल लगाने के बारे में सोचते हैं।

लेकिन उनके मन में फिर काफी सवाल आते हैं कि, इसका प्राइस क्या होगा, इसमें खर्च क्या आएगा, इसको कैसे लगवाना होगा, यह सोलर पैनल सीधे एयर कंडीशनर से अटैच होकर काम करेगा या इसके लिए बैटरी का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

यह सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं जो अधिकांश दिल्ली मुंबई बेंगलुरु जैसे टियर 1 और टियर 2 शहरों में रहते हैं और गर्मी से राहत पाने के लिए AC का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं। ऐसे में उनको Power Cut की समस्या का सामना करना पड़ता है और Heavy Bijli Bill का भी और जो लोग टियर 3 शहरों और गांव में रहते हैं वह कलर और पंखों का इस्तेमाल करते हैं।

आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल उठते होंगे पर इसके समाधान के लिए आप इंटरनेट का सहारा लेते हैं पर वहां पर भी आपको एक जगह से पूरी जानकारी एक बार में नहीं मिल पाती है तो, हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़े । यहां पर हम आपको ऐसी सोलर पैनल से जुड़ी सारी जानकारियां मुहैया कराएंगे ।

See also  Bihar Samajik Suraksha Yojana: इन बच्चों को मिलने वाले है हर महिने 4000 रुपए, इस तरह से करें आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, लाभ

AC Solar Panel Overview:

आर्टिकल का प्रकार सोलर पैनल
आर्टिकल का नाम AC सोलर पैनल
एक सोलर पैनल लगाने के फायदे बिजली बिल के खर्च को कम कर सकते हैं
AC सोलर पैनल की कीमत ऑफिशल वेबसाइट को देखें
कहां से खरीद सकते हैंऑनलाइन/ ऑफलाइन दोनों जगह से
AC Solar Panel

AC Solar Panel क्या है ?

Solar AC एक प्रकार का एयर कंडीशनर होता है। जो बिजली की वजह सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न ऊर्जा से संचालित होता है। सोलर एसी भी ठीक उसी तरह काम करता है जैसे नियमित रूप से बिजली से चलने वाले एयर कंडीशनर काम करते हैं, लेकिन बिजली से चलने वाले एयर कंडीशनर के पास बिजली के केबल ऑप्शन होता है और सोलर पैनल से चलने वाले सोलर एयर कंडीशनर के पास बिजली के तीन ऑप्शन होते हैं।

जैसे- सोलर पावर, सोलर बैटरी बैक, सोलर बिजली ग्रिड। सोलर एयर कंडीशनर दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। लोग इनको अपनी घरों की छत पर लगवाकर पावर कट और बिजली की समस्या से जीवनभर के लिए समाधान पा रहे हैं।

AC Solar Panel कैसे काम करता है?

Solar AC को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि, वह सीधे सोलर पैनल से बिजली लेकर सोलर एयर कंडीशनर का संचालन करता है। सोलर AC पैनल सूरज की रोशनी को सोखते हैं और DC Current (डायरेक्ट करंट) में बदल देता है। इसके द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग सोलर एयर कंडीशनिंग यूनिट को बिजली देने में किया जाता है। सोलर एयर कंडीशनर को सोलर बैटरी से भी जोड़ा जा सकता है। जो सोलर पैनल से जेनरेट अतिरिक्त ऊर्जा को रात के समय में या फिर बिजली कटौती के वक्त उपयोग में लाया जा सकता है।

Function Of AC Solar Panel (एसी सोलर पैनल के कार्य)

धूप वाले दिनों में

आसमान में जब धूप होती है तब AC Solar Panel यूटिलिटी ग्रिड की सहायता से सोलर पावर का उपयोग करके काम करता है जिसके द्वारा 95% बिजली की आपूर्ति होती है।

See also  PM Awas Yojana List 2024 : पीएम आवास योजना की लिस्ट हो गयी जारी, इस तरह से करे आवेदन

बादलों वाले दिनों में

जब आसमान में बादल छाए हुए होते हुए तब AC Solar Panel उपयोगिता ग्रिड और सोलर पावर के द्वारा संचालित होता है। सोलर एयर पावर सीधे डीसी एयर कंप्रेसर में फ्लो होती है। और इस वजह से सोलर एयर कंडीशनर अच्छे से काम कर पाता है।

रात के समय में

रात के समय में सोलर हाइब्रिड एयर कंडीशनर अकेले में यूटिलिटी पावर ग्रिड द्वारा संचालित होता है और रात के समय में सोलर सिस्टम पावर उत्पन्न नहीं करता है।

AC Solar Panel Price In India

AC Solar Panel Price List

सोलर एसी मॉडलपैनल वाटसेलिंग प्राइस
1 टन सोलर एयर कंडीशनर 1500 वाट
99,000 /-
1.5 टन सोलर एयर कंडीशनर 2500 वॉट
1,39,000 /-

Solar AC 1.5 Ton Price With Solar Panel

यदि आप कम जगह में सोलर AC और सोलर पैनल लगवाने का सोच रहे हैं और आपको इसकी अधिक जानकारी नहीं हैं तो आपको बता दें की आप लगभग 150 वर्ग फीट की जगह पर 1.5 टन का सोलर AC लगवा सकते हैं। यदि आप 1.5 टन का सोलर AC लगवाते हैं तो आपको आमतौर पर बाज़ार में अच्छी कीमत पर मिल जायेगा। इसके साथ आपको 2500 वाट का सोलर पैनल, 3.5 केवीए (48 वोल्ट) की सोलर इन्वेर्टर और 4 नग (48 वोल्ट) की सोलर बैटरी भी मिलेगी। अधिक जानकरी के लिए निम्न वीडियो देख सकते हैं।

1KW Solar Panel Price

Company Name 1KW Solar Panel Price
Tata Solar Panel ₹28,000 (लगभग)
Luminious Solar Panel ₹34,000 (लगभग)
Patanjali Solar Panel ₹31,000 (लगभग)
Microtek Solar Panel ₹23,000 (लगभग)

1KW Tata Solar Panel Price

टाटा सोलर पैनल भारत का सबसे प्रचलित और विश्वसनीय सोलर पैनल है। जिसकी कीमत प्रति वाट के दर से निर्धारित की जाती है। वर्तमान समय में इसकी कीमत ₹28 प्रति वाट है। यदि आप 1 किलोवाट या 1000 वाट का सोलर पैनल खरीदने हैं तो उसकी कीमत ₹28000 होगी । ज्यादा जानकारी के लिए ये २ मिनट का वीडियो देखा जा सकता है।

1KW Luminious Solar Panel

लुमिनस सोलर पैनल लुमिनस भी भारत की एक प्रचलित सोलर पैनल बनाने और बेचने वाली कंपनी है। इस कंपनी के सोलर पैनल की कीमत ₹34 प्रति वाट से लेकर 78 रुपए प्रति वॉट तक है। यदि आप 100 वाट का एक सोलर पैनल लेते हैं तो आपको ₹78 में प्रति वाट की कीमत से दिया जाएगा। वहीं अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लेते हैं तो, आपको ₹34,000 का होगा। यानी जैसे आप सोलर पैनल का साइज बढ़ाते जाएंगे उसकी कीमत घटती जाएगी ।

See also  Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana: सब्सिडी के तौर पर 15% राशि का अनुदान, आवदन प्रक्रिया

1KW Patanjali Solar Panel Price

पतंजलि सोलर पैनल पतंजलि कंपनी भी काफी टाइम से सोलर पैनल बनाने और बेचने का कार्य कर रही है।इस कंपनी के सोलर पैनल की कीमत उसके प्रकार और साइज पर निर्भर करती है। यदि आप सोलर पैनल का उपयोग अपने घर के इस्तेमाल के लिए करते हैं तो आपको ₹50 से ₹31 प्रति वाट की कीमत से मिलेगा। और वहीं अगर आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल लेते हैं तो, आपको ₹31,000 में मिलेगा।

1KW Microtek Solar Panel Price

माइक्रोटेक सोलर पैनल यह कंपनी भी भारत की सबसे पुरानी और विश्वसनीय कंपनी है जो काफी सालों से सोलर पैनल बनाने और बेचने का काम कर रही है। इस कंपनी में आप जितने अधिक वाट का सोलर पैनल लेंगे इसकी कीमत उतनी ही घटती चली जाएगी। यदि आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल लेते हैं तो आपको ₹23000 की कीमत देनी होगी क्योंकि माइक्रोटेक 1000 किलोवाट के सोलर पैनल को ₹23 प्रति वाट की दर से बेचता है।

2 KW Solar Panel Price

Company Name 2KW Solar Panel Price
2KW Tata Solar Panel₹56,000 (Rs. 28 per Watt)
2KW Luminious Solar Panel₹68,000 (Rs. 34 per Watt)
2KW Patanjali Solar Panel₹62,000 (Rs. 31 per Watt )
2KW Microtek Solar Panel₹46,000 (Rs.23 per Watt)
2KW Waaree Solar Panel₹50,000 ( Rs. 25 per Watt)
2KW Vikram Solar Panel₹60,000 (Rs. 30 per Watt)

FAQ’s: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

AC Solar Panel क्या होता है?

AC Solar Panel एक प्रकार का एयर कंडीशनर होता है जो बिजली की वजह सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न ऊर्जा से चलता है और बिजली की खपत को कम करता है।

सोलर AC कैसे चलता है?

सोलर AC सोलर पैनल के माध्यम से चलता है। दरअसल सोलर पैनल सूरज की रोशनी को सोख कर उसे डायरेक्ट करंट में बदल देता है और वो डायरेक्ट करंट सोलर AC में पहुँचता है।

1.5 टन सोलर AC की कीमत क्या है?

1.5 टन सोलर AC की बाज़ारी कीमत तकरीबन ₹145000रूपये है। सम्भव है मार्केट में कंपनी के हिसाब से कीमत में उतार चढ़ाओ देखने को मिले।

कोनसी कंपनी का सोलर पैनल खरीदना चाहिए?

मार्केट में ऐसे अनेकों कंपनी हैं जो सोलर पैनल ki बिक्री कर रही है पर यदि आप अच्छी कंपनी का सोलर पैनल चाहते हैं तो निम्न कंपनी के खरीद सकते हैं:
1 टाटा
2 ल्युमीनियस
3 पतंजलि
4 माइक्रोटेक
5 वारी
6 विक्रम

पीएम सूर्योदय योजना ऑफिसियल Click Here
⇒⟫PM Suryoday Yojna Registration 2024: सरकार लगा रही 1 करोड़ घरों की छतो पर फ्री सोलर पैनल, जल्दी करें योजना में आवेदन

⇒⟫Flipkart Personal Loan Apply: फ्लिपकार्ट में निकला ऑफर,10 लाख तक का पर्सनल लोन घर बैठे, जल्दी करें अप्लाई

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

1 thought on “AC Solar Panel: अब नहीं आएगा कोई बिजली का बिल, सीधे धूप से चलेगा सोलर एयर कंडीशनर, जाने इसकी पूरी जानकारी”

Leave a Comment