MP Forest Guard Vacancy 2024: मध्य प्रदेश में वनरक्षक के 1454 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता सिर्फ 10वीं पास

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

MP Forest Guard Vacancy 2024: हेलो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हम आपके सामने हर दिन नई योजना या कोई नई भर्ती की सूचना लेकर हाजिर होते हैं। ऐसे ही आज भी हम आपके सामने नई भर्ती की सूचना लेकर हाजिर हुए हैं जी हां मध्य प्रदेश द्वारा फिर एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो कि मध्य प्रदेश वनरक्षक की है। और इसके लिए मध्य प्रदेश वन विभाग द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है।

हम आपको बता दे की मध्य प्रदेश वन विभाग द्वारा वनरक्षक के कुल 1454 पदों का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार महिला व पुरुष दोनों अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं लेकिन, उनका 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। मध्य प्रदेश वनरक्षक भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

जैसी कि- भर्ती के लिए पात्रता क्या होगी, आयु सीमा क्या होगी, चयन प्रक्रिया क्या होगी, तथा आवेदन किस मोड़ में कर सकते हैं आदि संपूर्ण जानकारी हम आपको बताएंगे इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़िए।

MP Forest Guard Vacancy 2024 Overview

संगठन का नाममध्य प्रदेश वन विभाग
भर्तीवनरक्षक
कुल पद 1454
वर्ष 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आवेदन प्रारंभ जल्दी शुरू होंगे
नौकरी करने का स्थान मध्य प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mpforest.gov.in
⇒⟫आर्मी कैंटीन में बिलिंग क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती

Table of Contents

MP Forest Guard Vacancy 2024 Notification

एमपी फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले महीने शुरू की जाएगी। मध्य प्रदेश फॉरेस्ट गार्ड सिलेक्शन में चुने गए उम्मीदवारो को ₹19,700 से लेकर ₹61,000 तक मासिक वेतन दिया जाएगा। वनरक्षक और वनपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन 1454 पदों की रिक्तियां को भरने के लिए किया जा रहा है। आप श्रेणी के अनुसार पद संख्या की जानकारी के लिए अधिकारिक अधिसूचना को देखें।

इस भर्ती के लिए वन विभाग में वन संरक्षण, फॉरेस्ट ट्रेडर्स, वनपाल और वनरक्षक सहित विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से देंगे। यदि आप भी एक आसान और कम योग्यता वाली सरकारी नौकरी चाहते हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए सबसे बेस्ट है।

MP Forest Guard Vacancy 2024 पदों की जानकारी

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग ने 1454 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंतर्गत वनरक्षक, क्षेत्र रक्षण, वनपाल, फील्ड गार्ड तथा जेल प्रहरी आदि पद शामिल किए गए हैं। इन भर्तीयो के लिए श्रेणी अनुसार पद संख्या की अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी किये गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखें।

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए आवेदन शुल्क

MP Forest Guard Vacancy 2024 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क कैटेगरी के अनुसार रखा गया है। जनरल और अनारक्षित वर्ग के लिए ₹500 आवेदन शुल्क रखा गया है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए ₹250 आवेदन शुल्क रखा गया है।

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग ने 1454 की तरफ से जारी की गयी भर्ती के अनुसार मध्य प्रदेश वनरक्षक भर्ती के लिए वनरक्षक, जेल प्रहरी, फील्ड गार्ड, वन संरक्षक, और वनपाल आदि पद पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्था से कक्षा 10वीं उत्तरीण होना अनिवार्य है। तथा इस भर्ती की खास बात यह है की इसमें आवेदक करने के लिए किसी अन्य डिग्री का होना जरूरी नहीं है।

See also  RRB Paramedical Staff Recruitment 2024: रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ के 1376 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने पात्रता सहित आवेदन प्रक्रिया

भर्ती के लिए आयु सीमा

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की तरफ से जारी की गयी भर्ती अधिसूचना MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी। तथा सरकारी नियम के अनुसार आरक्षित वर्ग की श्रेणी के तहत आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाएगी।

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए वेतन

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की तरफ से निर्धारित बम्पर पदो पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए शानदार सैलरी का लाभ उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है, एमपी वनरक्षक भर्ती के लिए सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग द्वारा शुरुआती वेतन ₹19700 से लेकर ₹61000 प्रति माह दिए जाएंगे। तथा सरकारी मौकों पर वेतन भत्ते का भी आयोजन किया जायेगा।

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

निर्धारित बंपर पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थियों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसकी सूची इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

एमपी वन विभाग में निकाली गई वन संरक्षण,जेल प्रहरी, भर्ती फील्ड गार्ड आदि के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षण, दक्षता परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण, दस्तावे सत्यापन, आदि के आधार पर उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा।

MP Forest Guard Vacancy 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट का लिंक मिलेगा MP Forest Guard Vacancy 2024 उस पर क्लिक करके उसको ओपन करना है।
  • अब इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गयी अपनी सभी आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी ध्यान पूर्वक भरें।
  • अब अगले पेज पर सभी जरूरी दस्तावेज, फोटो, हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब आपके द्वारा भरा गया आवेदन फार्म को अच्छे से चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करके फाइनल सबमिट कर दें।
  • अब प्राप्त रसीद का प्रिंटआउट निकाल कर उसको भविष्य में होने वाली असुविधा से बचने के लिए अपने पास सम्भाल कर रखें।
See also  India Post Skilled Artisans Vacancy 2024 : भारतीय डाक विभाग में 8 वी पास के लिए भर्ती, इस तरह से करें आवेदन

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मध्य प्रदेश वनरक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार एमपी फॉरेस्ट गार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। या हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध कराये गए आसान चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते है।

एमपी वनरक्षक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

एमपी वनरक्षक फील्ड गार्ड जेल प्रहरी आदि भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी भी मानना मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से दसवीं कक्षा उतरन होना चाहिए। इस भर्ती के लिए किसी अतिरिक्त डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

वनरक्षक भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म कब से शुरू होंगे?

मध्य प्रदेश वनरक्षक भर्ती के लिए मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके आवेदन फॉर्म जल्दी शुरू होंगे। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया आरम्भ होती है हम सबसे पहले आपको सूचित करेंगे।

एमपी वनरक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा क्या होगी?

एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की तरफ से निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष निर्धारित की गई है।

एमपी फॉरेस्ट गार्ड भारती के लिए कुल कितने पद हैं?

मध्य प्रदेश वनरक्षक भर्ती के लिए मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की तरफ से निर्धारित कुल 1454 पदों पर 10वी पास योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

⇒⟫Army Canteen Billing Clerk Vacancy 2024: आर्मी कैंटीन में बिलिंग क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता सिर्फ 12वीं पास

⇒⟫Bijli Vibhag Lineman Vacancy 2024 बिजली विभाग में लाइनमैन के पदों पर बंपर भर्ती 

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

4 thoughts on “MP Forest Guard Vacancy 2024: मध्य प्रदेश में वनरक्षक के 1454 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता सिर्फ 10वीं पास”

Leave a Comment