Northern Railway Recruitment 2024: रेलवे में 4096 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू, देखें पूरी प्रक्रिया

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Northern Railway Recruitment 2024: नॉर्दर्न रेलवे में एक अच्छी नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खुशखबरी सामने आई है। जी हां क्योंकि नॉर्दर्न रेलवे में इस साल अपनी भर्ती प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। इसमें विभिन्न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नॉर्दर्न रेलवे में एक अच्छी नौकरी की ख्वाहिश रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। Northern Railway Recruitment 2024 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे ताकि आप इस भर्ती के लिए पूरी तरह तैयार हो सके

Northern Railway Recruitment 2024 की भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं जो की 16 अगस्त 2014 से शुरू हो चुके हैं। नॉर्दर्न रेलवे भर्ती बोर्ड (RRC) ने अप्रेंटिस, टेक्नीशियन, क्लर्क और अन्य कई पदों पर भर्तीयां आमंत्रित की है। हम आपको नॉर्दर्न रेलवे की 4096 अप्रेंटिस पदों की भर्ती के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसके माध्यम से भारतीय रेलवे में शानदार करियर बना सकते हैं और महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Northern Railway Recruitment 2024 Overview

पोस्ट का नाम
नॉर्दर्न रेलवे भर्ती 2024
संगठन नॉर्दर्न रेलवे बोर्ड (RRC)
कुल पदों की संख्या 4096
आवेदन आरंभ होने की तिथि 16 अगस्त 2024
आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024
आयु सीमा 15 से 24 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता 10th +ITI
वर्ष 2024
आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://nr.indianrailway.gov.in

Table of Contents

Northern Railway Recruitment 2024

Northern Railway Recruitment 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है। तो जो भी इच्छुक उम्मीदवार रेलवे में एक अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो वह अंतिम तिथि से पहले अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले। Northern Railway Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 तक निर्धारित की गई है। RRC NR Apprentice Recruitment 2024 का रिजल्ट नवंबर 2024 में घोषित किया जाएगा।

Northern Railway Recruitment 2024 Qualification ( शैक्षणिक योग्यता)

Northern Railway Recruitment 2024 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम दसवीं कक्षा पास होना चाहिए और कुछ खास पदों के लिए आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है लेकिन, वह सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए।आपको बता दे एक बात ध्यान देने योग्य है कि इस भर्ती के लिए केवल वही उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होने मान्यता प्राप्त संस्थान से विश्वविद्यालय में पढ़ाई पूरी की हो।

यही नियम आईटीआई के सर्टिफिकेट के लिए भी लागू होता है। आईटीआई का सर्टिफिकेट भी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय का होना चाहिए। विभाग द्वारा जारी की गयी भर्ती अधिसूचना में अपनी योग्यता की जांच करके केवल वही आवेदन करें जो इस भर्ती के योग्य है।

Northern Railway Recruitment 2024 Age Limit ( आयु सीमा )

Northern Railway Recruitment 2024 के लिए इस बार आयु सीमा का खास ध्यान रखा गया है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी। SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

See also  SBI SO vacancy 2024- स्टेट बैंक ने स्पेशल कैंडर ऑफिसर के 1040 पदों पर निकाली सीधी भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

वही OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गई है। इसके लाभ उन उम्मीदवारों को मिलेंगे जिनकी आयु ज्यादा हो गई है और वह एक सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो अपनी आयु सीमा की जांच करने के पश्चात ही आप आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

Northern Railway Recruitment 2024 Application Fees (आवेदन शुल्क)

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए उम्मीदवारों को एक निर्धारित आवेदन शुल्क रखा गया है। जिसमें सामान्य वर्ग (GEN) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आवेदन शुल्क ₹100 लगेगा और ST/SC वर्ग और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क माफ है, जिन उम्मीदवारों से यह आवेदन शुल्क लिया जाएगा उनको यह आवेदन नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से लिया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे की एक बार आवेदन शुल्क देने के बाद वापस नहीं होगा। इसलिए अच्छे से जांच करके उसके बाद आवेदन शुल्क को जमा करें।

Northern Railway Recruitment 2024 Selection Process ( चयन प्रक्रिया )

  • सबसे पहले उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक अंकों के आधार पर मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने के आधार पर होगा।
  • उसके बाद मेरिट सूची में आए उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा जहां उनके सभी दस्तावेजों कि जांच होगी।
  • अब उम्मीदवारों को उसके बाद शारीरिक मापदंड और मेडिकल जांच से गुजरना होगा।
  • अगर उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेते हैं तो उनको फाइनल भर्ती कर लिया जाएगा।
  • उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की तैयारी अच्छे से करें।

Northern Railway Recruitment 2024 Online Apply ( आवेदन प्रक्रिया)

  • सबसे पहला नॉर्थन रेलवे के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • अब आवेदन फार्म में सभी जरूरी जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता आदि को भरें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करें।
  • और अब उसके बाद डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में काम आ सके।
  • आवेदन करने से पहले सभी जरूरी निर्देशों को अच्छे से पड़े और जरूरी दस्तावेजों को पास रखें ताकि आवेदन करते समय आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।
See also  Odisha Anganwadi Vacancy 2024, Odisha Anganwadi Recruitment 2024, इस तरह से करें आवेदन

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा क्या रखी गई है?

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा का विशेष ध्यान रखा गया है इसमें उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष रखी गई है।

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होगी?

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होनी चाहिए और इसके अलावा विशेष पदों के लिए आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है उसके लिए भी यही नियम लागू होगा।

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए अंतिम तिथि क्या है?

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 रखी गई है।

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू हुई ?

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है।

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए पदों की संख्या कितनी और कौन-कौन से पद है?

नॉर्दर्न रेलवे भर्ती के लिए कुल पद 4096 है और उसमें अप्रेंटिस तकनीशियन क्लर्क और अन्य कई पद शामिल है ।

Official Website Click Here
Official Notification Click Here
Apply Online Click Here

Army Canteen Billing Clerk Vacancy 2024: आर्मी कैंटीन में बिलिंग क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता सिर्फ 12वीं पास

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

2 thoughts on “Northern Railway Recruitment 2024: रेलवे में 4096 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू, देखें पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment