PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana: आप किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने पर मिल रही 90% तक की सब्सिडी, देखें कैसे करना है आवेदन

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के अंतर्गत अब सरकार किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए 90% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के तहत 35 लाख से अधिक किसानों को लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, किसानों को अपनी खेतों की सिंचाई करने के लिए ईंधन या बिजली से चलने वाले उपकरण का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगा क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

साथ अपने खेतों की सिंचाई के लिए ईंधन और बिजली से चलने वाले उपकरण से भी छुटकारा मिल जाएगा। यदि आप भी एक किसान है और आप भी अपने खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवाना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसकी योग्यताओं को पूरा करते हैं या नहीं हम इस आर्टिकल में के माध्यम से आपको PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana क्या है इसमें आवेदन करने के तहत क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, योग्यता, लाभ योजना से संबंधित सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुहैया करेंगे आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए।

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana Overview

योजना का नाम
प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के योग्य किसान
लाभ सिंचाई के लिए सोलर पंप का वितरण
उद्देश्य ईंधन और बिजली की खपत में रोक लगाना और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

https://pmkusum.mnre.gov.in

Table of Contents

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana क्या है ?

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों को अपनी खेतों में सिंचाई करने के लिए सोलर पंप लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को सरकार की तरफ से 90% तक की सब्सिडी दी जाएगी बाकी 10% की लागत किसानों को स्वयं ही लगानी होगी केंद्र सरकार द्वारा PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के तहत ₹35 लाख से अधिक किसान भाइयों के लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के पहले चरण में सरकार डीजल पेट्रोल से चलने वाले 17.5 लाख पंपों का आधुनिकीकरण करके उन्हें सोलर पंप में बदलने वाली है इसका मतलब यह है कि जो किसान भाई अपने सिंचाई के लिए डीजल पेट्रोल से चलने वाले पंपों का इस्तेमाल करते हैं अब उन्हें अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए सोलर पंप का लाभ दिया जाएगा वह भी सब्सिडी के साथ जिससे उनकी ईंधन और बिजली दोनों में अच्छी खासी बचत होगी और साथ ही मुफ्त बिजी का भी लाभ ले सकेंगे।

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana का उद्देश्य

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana का उद्देश्य न किसान भाइयों को सिंचाई के लिए उचित व्यवस्था प्रदान करना है साथ ही बढ़ते ईंधन की खपत में भी रोक लगाना है दरअसल देखा जाता है कि सूखे क्षेत्र में किसानों को सिंचाई करने के लिए बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है और वहीं डीजल पेट्रोल के पंप इतने ज्यादा महंगे हो गए हैं कि हर एक किसान को उसके लिए खरीद पाना और ईंधन का खर्च सहन कर पाना आसान नहीं है।

इन्हीं सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है जिससे किसान भाई बिना डीजल पेट्रोल की चिंता किए बिना अपने खेतों की सिंचाई सोलर पंप की सहायता से आसानी से कर सके और अपनी आमदनी को भी बढ़ा सके और साथ-साथ सोलर पंप से बनने वाली मुफ्त बिजली का बिल लाभ उठा सके। और साथ ही साथ यह भी बता देते हैं कि इस योजना के तहत जो भी सब्सिडी मिलेगी 2 हॉर्स पावर के पंपों से लेकर 5 हॉर्स पावर के पंपों तक के लिए मिलेगी।

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana Components

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के अंतर्गत मुख्य रूप से चार कॉम्पोनेंट्स शामिल किए गए हैं जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है:

  • सौर पंपों का वितरण – पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के पहले चरण में सरकार किसानों को सौर ऊर्जा पंपों का वितरण करेगी जिसमें केंद्र सरकार और बिजली विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
  • सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण- PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के अंतर्गत सरकार बिजली की पर्याप्त मात्रा के लिए और ऊर्जा के उत्पादन के लिए सौर ऊर्जा कारखाने की स्थापना करेगी।
  • ट्यूबवेल कनेक्शन – प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के अंतर्गत बिजली की मात्रा सुनिश्चित करने के लिए बिजली के उत्पादन के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन का भी दिया जाएगा।
  • आधुनिकीकरण- PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana को सफल रूप से क्रियान्वित करने के लिए सरकार पुराने डीजल पेट्रोल से चलने वाले पंपों को सोलर पंपों में बदल जाएगा।
See also  Rail Kaushal Vikas Yojna 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, सरकार दे रही फ्री ट्रेनिंग के साथ ₹8000 प्रति माह, जल्दी करें आवेदन

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना का लाभ देश के हर एक किसान को दिया जाएगा।
  • जो भी किसान भाई अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए सोलर पंप लगवाना चाहते हैं उन्हें सोलर पंप लगवाने के लिए विशेष मूल्य पर सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को सोलर पंप लगवाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 90% तक की सब्सिडी दी जाएगी बाकी 10% तक का खर्च जो किसान को स्वयं ही करना होगा उसका जिम्मेदार वो खुद होगा।
  • इस योजना के पहले चरण में 17.5 लाख सिंचाई पंपों को सोलर से चलाया जाएगा।
  • PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के तहत जो सब्सिडी दी जाएगी वह 2 हॉर्स पावर के पंपों से लेकर 5 हॉर्स पावर के पंप तक के लिए दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के बाद किसान डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों की चिंता से मुक्त हो जाएगा और वह अपनी खेती किसानी मैं सिंचाई का कार्य सुचारू रूप से कर सकेगा।
  • और इसके अलावा मेगा वाट बिजली का उत्पादन भी इसे हो सकेगा।
  • प्रधानमंत्री कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के लाभ से ईंधन की बचत होगी और सौर ऊर्जा का सतत विकास होगा।

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के लिए आवेदन शुल्क

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana मैं आवेदन करने के लिए आपको बता देते हैं कि जो भी किसान भाई प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं उनको सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए प्रति मेगावाट 5000 रुपए और जीएसटी के दर पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा यह आवेदन का भुगतान आप राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम प्रबंधक निर्देशक के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट के रूप में करना होगा और इससे संबंधित अधिक जानकारी हम आपको तालिका द्वारा समझाएंगे जो कि नीचे है।

See also  UP Bhagya Lakshmi Yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार दे रही बेटियों के जन्म पर ₹50,000 साथ ही मां को भी 5,100 का तोहफा जल्दी करें आवेदन
मेगावाट आवेदन शुल्क
0.5 मेगावाट₹2500+GST
1 मेगावाट₹5,000+GST
1.5 मेगावाट₹7,500+GST
2 मेगावाट₹10,000+GST

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के लिए योग्य किसान

  • किसानों का समूह
  • सहकारी समितियां
  • जल उपभोक्ता संगठन
  • किसान उत्पादक संगठन
  • देश के सभी योग्य किसान

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • भूमि संबंधित दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • ऑथराइजेशन लेटर आदि

PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान भाई पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक डायरेक्ट नीचे दिया गया है https://pmkusum.mnre.gov.in पर क्लिक करें।
  • अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद योजना का आवेदन फार्म खुलेगा उसको सावधानी पूर्वक अच्छे से भारी जैसे कि नाम पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड आदि की जानकारी।
  • आप सभी महत्वपूर्ण जानकारी अच्छे से बनने के बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब अपने फार्म को एक बार ऐसे चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दे।
  • आप पंजीकरण की रसीद का प्रिंट आउट निकालें और अपने पास सुरक्षित करके जरूर रखें।
  • आप इतना सब करने के बाद PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana मैं आपका आवेदन सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा।
  • अब इसके बाद आपकी द्वारा दी गई जानकारी की समीक्षा होगी तथा जमीन का भौतिक परीक्षण किया जाएगा।
  • यदि आप सारी परिस्थितियों में योग्य पाए जाते हैं तो सरकार द्वारा आपके खेत में सोलर पंप लगा दिया जाएगा।

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के तहत किसानों को कितनी सब्सिडी प्रदान कराई जाएगी?

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के लिए किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए 90% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान कर जाएगी बाकी 10% तक का खर्च किसान को खुद करना होगा।

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के तहत कौन-कौन से किसान योग्य माने जाएंगे?

पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के तहत जो किसान योग्य माने जाएंगे वह इस प्रकार हैं
1- किसानों का समूह
2- सहकारी समितियां
3- किसान उपभोक्ता संगठन
4- किसान उत्पादक संगठन
5- देश के सभी योग्य किसान।

क्या पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना में आवेदन शुल्क लिया जाएगा?

हां पीएम किसान सोलर सब्सिडी योजना के तहत आवेदन शुल्क का भुगतान किसान को करना पड़ेगा जो निम्न प्रकार है।

पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के अंतर्गत कितने हॉर्स पावर पंप पर सब्सिडी दी जाएगी?

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत 2 हॉर्स पावर पंप से लेकर 5 हॉर्स पावर पंप तक के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

पीएम कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप सब्सिडी योजना के लिए आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा

Top 10 Earning Websites: पैसा कमाने वाली टॉप वेबसाइट, अब हर रोज घर बैठे ₹20,00 तक की करें कमाई

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Leave a Comment