Tata 3KW Solar Panel: अब 60% सब्सिडी पर लगवाएं टाटा का 3 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम, और बढ़ते बिजली के बिल से राहत पाए

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 3 Average: 2]

Tata 3KW Solar Panel: आजकल हर कोई सोलर सिस्टम लगवाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि बढ़ाते बिजली केबिल से छुटकारा पाना कोन नहीं चाहता। और उसके साथ-साथ केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी अपने-अपने लेवल पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आम जनता को प्रोत्साहित कर रही है। सोलर पैनल पर भारी सब्सिडी देकर सोलर सिस्टम पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए अपना काम करते हैं क्योंकि यह रिन्यूएबल सोर्स से बिजली को पैदा करते हैं। जिससे फॉसिल फ्यूल और ग्रिड पावर पर निर्भरता कम होती है। अगर आप भी अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप टाटा को सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

Tata 3KW Solar Panel: टाटा पावर सोलर सोलर इक्विपमेंट बनाने वाली भारत की लीडिंग कंपनीयों में से एक है। टाटा पावर सोलर रेजिडेंशियल, कमर्शियल, और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए सोलर सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है। अगर आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको अपने घर के बिजली की लोड को समझना होगा अगर आपके घर में एक दिन में 2500 वॉट से लेकर 3000 वॉट तक की खपत होती है तो 3 किलोवाट का टाटा सोलर सिस्टम आपके लिए सबसे बेहतर सॉल्यूशन होगा। यह सोलर सिस्टम एक दिन में 12 से लेकर 15 यूनिट तक की बिजली पैदा करता है जो आपके घर के लोड को आसानी से उठा सकता है।

सोलर सिस्टम (Tata 3KW Solar Panel) लगवाने में एक बार निवेश करना पड़ता हैं लेकिन यह एक समझदार निवेश है इसमें एक बार निवेश करने के बाद आपको कई सालो तक बिजली के बिल की चिंता नहीं होती है। क्योंकि सोलर पावर से बनने वाली बिजली से आपका पूरे घर का लोड और बिजली की खबर आसानी से पूरी हो सकती है और इसके साथ-साथ अतिरिक्त बिजली को आप ग्रिड में वापस बेच भी सकते हैं।

अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो Tata 3KW Solar Panel: आपके लिए सबसे बेहतर सॉल्यूशन हो सकता है क्योंकि यह आपके बिजली की खपत को भी पूरा करता हूं साथ ही साथ आपकी मांसिक खर्चों में भी कमी आता है और साथ ही साथ पर्यावरण संरक्षण में भी आपकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को दर्शाता है।

See also  Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: सफाई कर्मचारी के 23820 बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानें पात्रता दस्तावेज और जल्दी करें आवेदन

Table of Contents

टाटा 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सिस्टम के टाइप

टाटा पावर सोलर (Tata 3KW Solar Panel) मुख्य मुख्ता दो तरीके के सोलर सिस्टम इनस्टॉल करती है पहला है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और दूसरा है ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम अब हम आपको पूरी विस्तार से बताएंगे कि इन दोनों सोलर सिस्टम में से आपके लिए कौन से सोलर सिस्टम सबसे ज्यादा भरोसेमंद और किफायती होगा।

टाटा का 3 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सबसे भरोसेमंद और किफायती ऑप्शन

टाटा का 3 किलोवाट(ऑन ग्रिड सोलर सोलर पैनल सिस्टम उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जो बिना बैकअप के सीधे इलेक्ट्रिक ग्रिड से जुड़ना चाहते हैं । Tata 3KW Solar Panel इस सिस्टम से उत्पन्न होने वाली बिजली को सीधे ग्रिड के साथ साझा किया जाता है जिससे बिजली के बिल में भारी कमी आ सकती है। टाटा का 3 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टॉल कराने के लिए आपको ₹215000 से लेकर ₹2,60,000 रुपए तक का खर्च आता है लेकर सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी भी प्रदान की जाती है जिसके बाद आपको यह सोलर सिस्टम ₹1,50,000 के आसपास का पड़ता है और यह आपके लिए एक हिफायती निवेश बन जाता है।

अगर आपको टाटा का 3 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने पर सीमित बैटरी बैकअप की आवश्यकता होती है तो आप 80 AH या 100 AH का बैटरी सोलर सिस्टम के साथ जोड़ सकते हैं वही अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता होती है तो आप 150 AH या 200 AH की बैटरी को सोलर सिस्टम के साथ जोड़ सकते हैं। और इस तरह टाटा का 3KW सोलर सिस्टम न केवल आपकी ऊर्जा की खपत को पूरा करता है बल्कि आपको आर्थिक सहायता भी पहुंचना है।

See also  PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: दस्तावेज, लाभ, इस तरह से करें आवेदन

Tata 3KW सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल

टाटा के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम (Tata 3KW Solar Panel) के लिए आप सोलर पैनल के टाइप को चुन सकते हैं अपनी जरूरत और अपने बजट के हिसाब से पहला है पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दूसरा मोनोक्रिस्ट लाइन सोलर पैनल इस सिस्टम के लिए आपको 330 वाट के 9 पैनल लगवाने होंगे जिनके लिए आपको लगभग ₹90,000 रुपए का खर्च आएगा साथ ही साथ इनको लगवाने के लिए आपके घर में 300 से लेकर 500 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।

Tata 3KW सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर

यह घर के उपयोग के लिए सोलर पैनल से DC को AC में कन्वर्ट करता है अगर आप सोलर पैनल के टाइप ऑफ ग्रिड या ऑन ग्रिड में से किसी एक टाइप को चुनते हैं तो आपको MPPT टेक्नोलॉजी या फिर PWM टेक्नोलॉजी के सोलर चार्जर कंट्रोलर के साथ सोलर इनवर्टर को खरीद सकते हैं इस सिस्टम के सोलर इनवर्टर को खरीदने के लिए आपको लगभग ₹40,000 का खर्च आ सकता है।

Tata 3KW सोलर सिस्टम के लिए सोलर बैटरी और एडिशनल एक्सपेंस

एक 3 किलोवाट सोलर सिस्टम (Tata 3KW Solar Panel) के लिए 150 AH की 3 सोलर बैटरी की आवश्यकता होती है जिनकी कीमत लगभग ₹40,000 तक हो सकती है इस सोलर सिस्टम में इस कंपोनेंट्स के अलावा कई एडिशनल कॉम्पोनेंट्स भी लगाए जाते हैं। इनमे ACDC बॉक्स, पैनल स्टैंड, और वायरिंग भी शामिल है जिनकी कीमत लगभग ₹30,000 तक हो सकती है।

Tata 3KW सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

सोलर पैनल ₹90,000/-
सोलर इन्वर्टर₹40,000/-
सोलर बैटरी₹40,000/-
एडिशनल एक्सपेंस ₹30,000/-
टोटल कॉस्ट₹2,00,000/-

टाटा कंपनी का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम: 15 यूनिट तक बिजली प्रतिदिन और सब्सिडी का लाभ

अगर आप अपने घर में 3 किलोवाट का टाटा कंपनी का सोलर सिस्टम (Tata 3KW Solar Panel) लगवाते हैं तो आप अपने घर की बिजली की खपत की सभी जरूर के आसानी से पूरा कर सकते हैं क्योंकि यह 3 किलो वाट का टाटा सोलर सिस्टम एक दिन में15 यूनिट तक बिजली उत्पन्न करता है। जो आपके घर की सभी जरूर जैसे की टीवी, कूलर, पंखा, फ्रिज, एसी, लैपटॉप, सीलिंग फैन, बल्ब, एलईडी लाइट, आदि के लिए पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है आप अपने घर के यह सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं।

See also  Bihar Matsya Palan Yojana 2024: सब्सिडी के तौर पर 50 से 70% तक की राशि, आवेदन प्रक्रिया

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि 3 किलोवाट टाटा सोलर सिस्टम के लिए आपको सरकार द्वारा कितनी सब्सिडी प्राप्त होगी तो हम आपको बता देती है कि 3 किलो वाट के टाटा कंपनी की सोलर सिस्टम के लिए आपको सरकार से अच्छी खासी सब्सिडी प्राप्त होगी।

यह सब्सिडी आपको MNRE ( Ministry of New Renewable Energy ) की गाइडलाइन और LAMM ( List Of Approved Models and Manufacturing ) के आधार पर दिए गए कॉम्पोनेंट्स पर निर्भर करती है(Tata 3KW Solar Panel) और सरकार द्वारा दिए जाने वाली सब्सिडी सोलर सिस्टम और भी अधिक किफायती बना देती है जिससे लंबे समय तक आपको बिजली बिल की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती आपके जेब के खर्चे पर कोई बोझ नहीं पड़ता है और साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान होता है क्योंकि सोलर सिस्टम ऊर्जा हरित ऊर्जा का स्रोत है।

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

3 किलोवाट टाटा ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत क्या होगी?

3 किलोवाट टाटा ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ₹2,15000 से लेकर ₹2,60,000 के बीच की होती है लेकिन उस पर सरकार द्वारा आपको सब्सिडी प्रदान की जाती है।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए कितनी बैटरी की आवश्यकता होती है?

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए 150 AH की तीन बैटरीयों की आवश्यकता होती है।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए सोलर इनवर्टर का खर्च कितना आता है?

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए अगर सोलर इनवर्टर लगवाते हैं तो उसका खर्च ₹40000 के आसपास आता है।

3 किलोवाट टाटा सोलर सिस्टम में एडिशनल कंपोनेंट्स का क्या खर्च आता है और कौन सी है?

तीन किलोवाट के सोलर सिस्टम में एडिशनल कॉम्पोनेंट्स जैसे ACDC बॉक्स, वायरिंग, पैनल स्टैंड आदि एडिशनल कंपोनेंटस हैं जिनके खर्च ₹30000 के लगभग होता है

3 किलो वाट के टाटा सोलर सिस्टम में सरकार द्वारा कितनी सब्सिडी प्रदान की जा रही है?

3 किलोवाट के टाटा सोलर सिस्टम में सरकार द्वारा 60% सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 3 Average: 2]

Leave a Comment