UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna: यूपी सरकार दे रही युवाओं को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन, जल्दी करें इस तरह आवेदन

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna: यूपी सरकार ने शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने तथा नए MSME की स्थापना के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रोजगार के सृजन का लक्ष्य निर्धारित किया है। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 फरवरी 2024 को पेश किए गए बजट में कई योजनाओं की घोषणा की गई थी जिनमें से एक थी यूपी मुख्यमंत्री युवा उधमीता विकास योजना जिसे (MYUVA) योजना भी कहां जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से सरकार उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं शिक्षण युवाओं को रोजगार से जोड़ने तथा नवीन सूक्ष्म उद्योग की स्थापना के लिए 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करती है। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी ने कहा था कि शुरुआत में यह लोन 5 लाख तक का दिया गया था लेकिन बाद में इसकी राशि भी तय हो गई ताकि युवाओं को अपना उद्योग स्थापित करने में कोई परेशानी न हो और नए एमएसएमई की स्थापना न हो सके।

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna: Overview

योजना का नाम
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा उधमीता विकास योजना (MYUVA)
किसके द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
योजना की घोषणा 5 फरवरी 2024
शुरू की गई 3 मार्च 2024
संबंधित विभाग /मंत्रालय सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्यम विभाग
योजना का उद्देश्य

पीके शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ना तथा नए MSME की स्थापना के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रोजगार का सृजन करना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के युवा
ब्याज मुक्त ऋण राशि 5 लख रुपए तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.yojnasathi.in
हेल्पलाइन नंबर 180018008 888

Table of Contents

यूपी मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना क्या है ?

यूपी मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना के माध्यम से सरकार शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओं को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन देकर उनको सूक्ष्म और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है ताकि युवा स्वरोजगार करके आत्मनिर्भर बन सके। यह रोजगार मिशन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ष 1,00,000 इकाइयों को वित्त घोषित किया जाएगा जिससे आगामी दशक में एक मिलियन कंपनियों को लाभ मिलेगा।

यूपी मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना के अंतर्गत राज्य के माइक्रो स्मॉल मीडियम बिजनेस को बढ़ावा देने के साथ हर वर्ष 10 लाख आदमियों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन देने की व्यवस्था की गई है। के लिए 1000 करोड़ का वित्त बजट भी पास कर दिया गया है जिसको राज्य में सूक्ष्म लघु मध्यम बिजनेस के लिए राज्य सरकार निर्वाह करेगी।

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna का उद्देश्य

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन देकर उन्हें उनके स्वरोजगार को बढ़ावा देना है ताकि राज्य में बेरोजगारी समाप्त हो सके और युवा आत्मनिर्भर बन सके। अक्सर देखा जाता है कि युवा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पैसों की तंगी की वजह से बेरोजगारी और नौकरी से जूझते हैं इन्हीं सब बातें ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna के लाभ

  • इस योजना के तहत युवाओं को माइक्रो स्मॉल मीडियम बिजनेस करने के लिए 5 लाख तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • योजना में सूक्ष्म लघु मध्यम व्यवसाय करने के लिए युवा किसी भी वर्ग का हो उसे योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए युवा किसी भी वर्ग ग्रामीण या शहरी क्षेत से हो पात्र होंगे।
  • इस योजना के तहत यदि युवा 5 लाख तक के लोन सफल पुनर भुगतान कर देता है तो, उसे आगे 7.5 लाख तक का लोन पुनर भुगतान किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा इस योजना के जरिए 1 साल में एक लाख युवा उधमी तैयार किए जाएंगे ताकि 10 साल में 10 लाख युवा उधमी युवाओं को सीधा लाभ पहुंचाया जा सके।
  • मुख्यमंत्री युवा उधमी विकास योजना के तहत ऋण वितरण की व्यवस्था सभी राष्ट्रीय कृत, शेड्यूल,ग्रामीण बैंकों एवं भारतीय रिजर्व बैंक आदि वित्त संस्थानों से की गई है।
  • यूपी मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना के तहत सभी को ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा।
See also  Mahtari Vandana Yojana 2024: सरकार सभी महिलाओं के बैंक खाते में सीधे दे रही है 12,000 रुपये, यहां पाएं पूरी जानकारी!

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna के लिए पात्रता

  • यूपी मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना के अंतर्गत युवा को उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • किसी भी शैक्षणिक संस्थान से प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, डिग्री आदि वाले युवा ही इस योजना के तहत पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले युवा किसी भी बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं होना चाहिए।
  • योजना में युवाओं को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण देकर व्यवसाय करने के साथ-साथ उन्हें रोजगार के अफसर भी जनरेट करने होंगे।
  • मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना के तहत ग्रामीण व शहरी सभी युवा पात्र होंगे।

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna: आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • परियोजना दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna के लिए आवेदन प्रक्रिया

UP Mukhyamantri Yuva Udhami Vikas Abhiyan Yojna में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीकों को फॉलो करना होगा जो स्टेप बाय स्टेप दिए गये है:-

  • मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक मेनू का ऑप्शन शो होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • अब आपकी विंडो स्क्रीन पर योजना का फॉर्म ओपन होगा जिस पर आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर, अपना मोबाइल नंबर आदि जरूरी दस्तावेज को दर्ज करना होगा।
  • अब अपने फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को जो भी आपने डाली है उसको ध्यान से चेक करें।
  • अपना योजना का फॉर्म कंपलीटली भरें और चेक करने करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका योजना का फॉर्म जमा करने के पश्चात विभाग द्वारा आपकी सभी जानकारी को सत्यापित किया जाएगा।
See also  PM Kusum Solar Pump Subsidy Yojana: आप किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने पर मिल रही 90% तक की सब्सिडी, देखें कैसे करना है आवेदन

FAQ’S : योजना से संबंधित सवाल

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना में कितने तक का लोन मिलेगा?

इस के तहत आवेदन करने वाले शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खुद का नए सूक्ष्म उद्योग की स्थापना करने के लिए 5 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा।

लोन लेने पर कितना ब्याज भरना होगा?

योगी सरकार द्वारा युवाओं को उधमी बनाने और शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए लोन की राशि को ब्याज मुक्त रखा गया है ताकि युवाओं लोन की राशि चुकाने में और अपने व्यवसाय को शुरू करने में राहत मिले।

क्या युवा 5 लाख से अधिक का लोन ले सकते हैं?

बिलकुल इस योजना के तहत युवा 5 लाख रूपये से अधिक तक का लोन ले सकते हैं पर इसकी शर्त यह है की युवाओं को पहले अपना वर्तमान लोन जो की 5 लाख का है उसको तय समय सीमा के अंदर भरना होगा उसके बाद ही वह दूसरे लोन के पात्र होंगे।

युवाओं को दूसरा लोन कितने का मिलेगा?

इस योजना में आवेदन करने वाले युवाओं को राज्य सरकार द्वारा 5 लाख के लोन को पूरा करने के बाद 7.5 लाख रूपये का दिया जायेगा।

इस योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है जिसके लिए युवाओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

UP Bhagya Lakshmi Yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार दे रही बेटियों के जन्म पर ₹50,000 साथ ही मां को भी 5,100 का तोहफा जल्दी करें आवेदन

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Leave a Comment