Atal Bhujal Yojana 2024: भारत में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने चलाई ये योजना, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Atal Bhujal Yojana 2024: केंद्र सरकार विभिन्न पहलों के माध्यम से पानी की कमी को सक्रिय रूप से संबोधित कर रही है। ऐसी ही एक पहल अटल भूजल योजना है, जिसका उद्देश्य जल संकट वाले क्षेत्रों में स्थायी भूजल प्रबंधन को बढ़ावा देना है। 6000 करोड़ रुपये के बजट के साथ, इस योजना का लक्ष्य जल जीवन मिशन के अनुरूप स्रोत स्थिरता में सुधार, किसानों की आय दोगुनी करना और सुविधाजनक जल प्रदान करना है।

इस योजना में भाग लेने वाले राज्यों को जल प्रबंधन प्रोजेक्ट्स के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। Atal Bhujal Yojana 2024 के जानकारी को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके राज्य में चालू हो सकती है और संभावित लाभ प्रदान कर सकती है। इसलिए यदि आप अटल भूजल योजना आवेदन ऑनलाइन 2024 के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए। 

Atal Bhujal Yojana 2024 क्या हैं?

केंद्र सरकार ने संकटग्रस्त क्षेत्रों में भूजल का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करके पानी की कमी को दूर करने के लिए Atal Bhujal Yojana 2024 शुरू की। यह योजना पानी की गंभीर कमी वाले सात पहचाने गए क्षेत्रों पर केंद्रित है: हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश। सरकार इन क्षेत्रों के अनुरूप सहायता प्रदान करेगी।

टिकाऊ भूजल प्रबंधन प्रदान करने के लिए सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाता है, जो जल स्रोत स्थिरता में सुधार, किसानों की आय दोगुनी करने और जल संरक्षण जागरूकता बढ़ाने के जल जीवन मिशन के लक्ष्यों के लिए है। 6,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जिसका आधा हिस्सा विश्व बैंक के ऋण से और बाकी भारत सरकार से आता है। इस पहल से जल संकट से प्रभावित लगभग 8353 ग्राम पंचायतों को लाभ होने की उम्मीद है, जिससे जल संबंधी चुनौतियाँ कम होंगी और सतत विकास को बढ़ावा मिलेगा।

अटल भूजल योजना 2024 का मकसद क्या हैं?

केंद्र सरकार ने Atal Bhujal Yojana 2024 शुरू की है ताकि उन राज्यों में जल संकट को दूर किया जा सके जहां पानी की गंभीर कमी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भूजल के प्रबंधन में सुधार करना है ताकि स्थायी नागरिकों को स्वच्छ पानी मिल सके। यहां पानी की कमी के बजाय उन राज्यों पर ध्यान दिया जाएगा जहां खेती के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत है। अटल भूजल योजना के तहत लोगों को जल संरक्षण के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य हर घर तक पीने का पानी पहुंचाना है।  

Atal Bhujal Yojana 2024 का फायदा क्या हैं?

  • भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पानी की कमी को दूर करने के लिए अटल भूजल योजना शुरू की है। यह योजना विशेष रूप से उन सात राज्यों पर ध्यान केंद्रित करेगी जहां जल संकट गंभीर है। इसका उद्देश्य इन राज्यों में भूजल का सतत प्रबंधन करना और आवश्यकतानुसार इसे बढ़ाना है।
  • सरकार का लक्ष्य नागरिकों के लिए स्वच्छ पानी प्रदान करना और किसानों की आय बढ़ाना है। इसके इलावा, इसके दुरुपयोग को कम करने के लिए जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास भी होंगे।
  • अटल भूजल योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार ने 6000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इस राशि का आधा हिस्सा, 3000 करोड़ रुपये, विश्व बैंक से उधार लिया जाएगा, जबकि शेष 3000 करोड़ रुपये भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • Atal Bhujal Yojana 2024 के फोकस में मुख्य राज्य हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं। इस योजना को ठीक से संचालित करने के लिए प्रत्येक राज्य को धन प्राप्त होगा। इन राज्यों की लगभग 8353 जल संकटग्रस्त ग्राम पंचायतें इस योजना से लाभान्वित होंगी।

अटल भूजल योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

यदि आप Atal Bhujal Yojana 2024 से लाभ उठाना चाहते हैं, तो आवेदन करने के लिए निचे दिए स्टेप्स का पालन करें:

  1. अटल भूजल योजना की आधिकारिक वेबसाइट ataljan.mowr.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “Training & Workshop” विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. आपको एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. अंत में, पेज के अंत में स्थित सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  6. फॉर्म जमा करते ही अटल भूजल योजना के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अटल भूजल योजना 2024 ऐप डाउनलोड कैसे करे?

वेबसाइट के अलावा सरकार ने अटल भूजल योजना के लिए एक मोबाइल ऐप भी पेश किया है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं:

  1. अटल भूजल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पर भुजल ऐप एपीके डाउनलोड लेबल वाला विकल्प या आइकॉन देखें।
  3. एपीके फ़ाइल का डाउनलोड आरंभ करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें।
  4. एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने पर, अपने मोबाइल फोन पर ढूंढें।
  5. सफल इंस्टालेशन के बाद, आप अपने फोन पर ऐप खोल सकते हैं और इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

अटल भूजल योजना 2024 के कंपोनेंट्स 

Atal Bhujal Yojana 2024 में दो मुख्य भाग हैं, जो हैं:

संस्थागत सुदृढ़ीकरण और क्षमता निर्माण घटक (1,400 करोड़ रुपये): योजना का यह हिस्सा भूजल प्रबंधन से संबंधित संस्थानों को मजबूत बनाने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य डेटा संग्रह में सुधार करना, वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करना और भूजल के प्रभावी ढंग से प्रबंधन में समुदायों को शामिल करना है। इसका लक्ष्य राज्यों को अपने भूजल संसाधनों को टिकाऊ तरीके से प्रबंधित करने में मदद करना है।

प्रोत्साहन घटक (4,600 करोड़ रुपये): यह घटक विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के आधार पर राज्यों को प्रोत्साहन प्रदान करता है। यह राज्यों को समुदायों को शामिल करने, प्रभावी ढंग से मांग का प्रबंधन करने और जल प्रबंधन से संबंधित अन्य सरकारी योजनाओं के साथ समन्वय करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने से भूजल स्थिति में सुधार होगा, जिससे समुदायों और पर्यावरण दोनों को लाभ होगा।

अटल भूजल योजना में शिकायत दर्ज कैसे करे?

यदि आपको Atal Bhujal Yojana 2024 के संबंध में शिकायत दर्ज करने या समाधान खोजने की आवश्यकता है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले अटल भूजल योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. फिर, शिकायत के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आपको “नई शिकायत पंजीकरण” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
    • एक नया पेज दिखाई देगा, जो शिकायत फॉर्म होगा। आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी:
    • विषय
    • शिकायत का प्रकार
    • शिकायत का पता
    • शिकायतकर्ता का नाम
    • ईमेल
    • मोबाइल नंबर
    • फ़ोन नंबर
    • पता
    • विवरण, आदि
  4. सभी जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

LOCO PILOT कैसे बनें, eligibility ,syllabus और exam pattern

FAQs

अटल भूजल योजना क्या है?

Atal Bhujal Yojana 2024 एक ऐसी योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार जल संकट से प्रभावित राज्यों में भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए अनुदान प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत स्थिर भूजल स्तर, किसानों की आय में वृद्धि और पानी के उचित उपयोग को ध्यान में रखते हुए उचित भूजल प्रबंधन को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

अटल भूजल योजना कब शुरू की गई थी?

अटल भूजल योजना 7 चिन्हित जल संकट वाले क्षेत्रों में शुरू की गई है, जिसमें हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों में यह योजना 1 अप्रैल 2020 को लागू की गई थी।

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Atal Bhujal Yojana 2024 की जानकारी दी हैं। उम्मीद हैं आपको यह लेख मददगार लगा होगा। अगर कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

3 thoughts on “Atal Bhujal Yojana 2024: भारत में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने चलाई ये योजना, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!”

Leave a Comment