Electric Mobility Promotion Scheme 2024:यहां जाने कैसे आवेदन करें और सब्सिडी कैसे पाएं

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Electric Mobility Promotion Scheme 2024 (EMPS 2024):सरकार द्वारा 13 मार्च 2024 को एक नई योजना लॉन्च की गई है, जिसका नाम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना है। इस योजना को लॉन्च करते समय केंद्रीय सरकार के पक्ष से, भारत के उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने इसके लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्राप्त की जाएगी? इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन कैसे करें, यह जानने के लिए आपको इस लेख में सभी जानकारी मिलेगी। इस लेख में आपको EMPS 2024 के लाभ, दोपहिया (बाइक, मोटरसाइकिल) और तीन पहिया (रिक्शा, टेम्पो) पर सब्सिडी राशि आदि के बारे में सभी जानकारी प्राप्त होगी।

Electric Mobility Promotion Scheme 2024 क्या है?

इलेक्ट्रिक मोबाइल प्रमोशन स्कीम में आया भारी बदलाव! दोस्तों, याद है पिछले साल 9 फरवरी को इलेक्ट्रिक मोबाइल प्रमोशन स्कीम लॉन्च हुई थी? तो अब उस स्कीम की जगह एक और धमाकेदार स्कीम आने वाली है। इस बार सरकार ने बजट भी बढ़ा दिया है। पहले इस स्कीम का बजट 10 करोड़ रुपए था, जो अब बढ़कर 500 करोड़ रुपए हो गया है। इतना ही नहीं, पिछली स्कीम जो 31 मार्च 2024 को खत्म हो रही है, उसकी जगह ये नई स्कीम लेगी। मतलब अब हमारे पास इलेक्ट्रिक मोबाइल खरीदने का और भी अच्छा मौका है। तो अगर आप भी इलेक्ट्रिक मोबाइल लेने का प्लान कर रहे हैं, तो इस स्कीम का फायदा उठाना न भूलें।

Electric Mobility Promotion Scheme 2024 के महत्वपूर्ण बातें–

  • ये तो सभी जानते हैं कि आज के समय में दो पहिया और तीन पहिया वाहन कितने ज़रूरी हो गए हैं। ख़ास तौर पर, ट्रैफ़िक में फँसने से बचने के लिए और समय की बचत करने के लिए इन वाहनों का इस्तेमाल सबसे अच्छा है। लेकिन, आपकी जेब पर ज़्यादा बोझ न पड़े इसलिए सरकार ने साल 2024 के लिए एक बड़ी स्कीम लॉन्च की है।
  • इस नई योजना का नाम Electric Mobility Promotion Scheme 2024 है। इस योजना का मकसद है देश में दो पहिया और तीन पहिया वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देना। ये योजना 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है और अगले 4 महीने तक चलेगी।
  • इस योजना में आप टू व्हीलर वाहन खरीदकर सब्सिडी का फ़ायदा उठा सकते हैं। अगर आप इस योजना का फ़ायदा उठाते हैं, तो आप जिस भी दो पहिया वाहन को ख़रीदेंगे, उस पर सरकार आपको ₹10,000 की वित्तीय सहायता देगी।
  • इंडस्ट्री मंत्री ने बताया है कि इस योजना का लक्ष्य है ज़्यादा से ज़्यादा दो पहिया और तीन पहिया वाहनों की बिक्री करना। सरकार का अनुमान है कि इस योजना के तहत लगभग 3.3 लाख टू व्हीलर खरीदने वालों को सहायता मिलेगी। वहीं, 31,000 से ज़्यादा तीन पहिया वाहनों, जैसे ई-रिक्शा और ई-कार्ट को भी इस योजना में शामिल करने का लक्ष्य है।
  • अगर आप कोई तीन पहिया वाहन ख़रीदते हैं, तो आपको ₹25,000 की सब्सिडी मिलेगी। वहीं, अगर आप बड़ा तीन पहिया वाहन ख़रीदते हैं, तो उसके लिए आपको ₹50,000 की सब्सिडी दी जाएगी। तो देर किस बात की, दोस्तों! अगर आप दो पहिया या तीन पहिया वाहन ख़रीदने का प्लान कर रहे हैं, तो इस योजना का फ़ायदा ज़रूर उठाएँ। सरकार की इस योजना से आपकी जेब पर कम बोझ पड़ेगा और आप आसानी से अपना पसंदीदा वाहन ख़रीद पाएँगे।

Electric Mobility Promotion Scheme 2024 के लाभ–

  • इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) के व्यापक प्रसार को बढ़ावा देने हेतु भारी उद्योग मंत्रालय 500 करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना 2024 (EMPS 2024) कार्यान्वित करने जा रहा है।
  • EMPS 2024 की यह योजना 1 अप्रैल, 2024 से 31 जुलाई, 2024 तक चार माह की अवधि हेतु चलाई जाएगी, जिसमें कुल आवंटन 500 करोड़ रुपये का है।
  • इस योजना के तहत, लघु तीन पहिया वाहनों (ई-रिक्शा और ई-कार्ट) की खरीद पर 25,000 रुपये तक का प्रोत्साहन दिया जाएगा। योजना के दौरान लगभग 41,000 ऐसे वाहनों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त, बड़े तीन पहिया वाहनों की खरीद पर अधिकतम 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

EMPS 2024 पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन–

भाईयो और बहनों, अगर आप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो बस इन आसान स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले, योजना की सरकारी वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर आपको “यहाँ आवेदन करें” का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको सारी जरूरी जानकारी ध्यान से भरनी है।
  • इसके बाद, मांगे गए दस्तावेज़ों को अपलोड करें।
  • फाइनल सबमिशन से पहले सभी भरे गए डाटा को दोबारा जाँच लें।
  • अंत में, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी सुविधा के लिए आवेदन पत्र को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर लें। बस इतना ही! अब आपका आवेदन जमा हो चुका है। आगे की प्रक्रिया के लिए आप जल्द ही अपडेट प्राप्त करेंगे।
  • पंजीकरण और आवेदन से पहले आप ऑफिसियल अधिसूचना यहाँ से पढ़ सकते हैं।

Electric Mobility Promotion Scheme 2024 सब्सिडी राशि लाभ–

यहाँ आपको इन जानकारियों को टेबल फॉर्मेट में प्रस्तुत किया गया है:

पुरानी योजना का नामइलेक्ट्रिक वाहनों की त्वरित अपनाव और विनिर्माण
नई योजनाइलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना
इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन सब्सिडी₹ 10,000/-
इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन सब्सिडी₹ 25,000/-
इलेक्ट्रिक ई-रिक्शा सब्सिडी₹ 25,000/*
बड़े इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन₹ 50,000/-
यह टेबल आपको सब्सिडी राशियों को स्पष्टतः दिखाता है। कृपया ध्यान दें कि इस जानकारी को स्थिर रूप से अपडेट किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना के महत्वपूर्ण लिंक और तारीख–

EMPS आरंभ तिथि01 अप्रैल 2024
अंतिम तिथि31 जुलाई 2024
पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदनयहाँ क्लिक करें
⇒Manav Garima Yojana 2024: सरकार प्रमुख जाति के लोगों को उनके व्यवसाय टूलकिट के लिए कर रही हैं वित्तीय सहायता! यहाँ जानें

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़–

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोत्साहन योजना के पात्रता मानदंड–

योजना के लिए आवेदन करने से पहले, निम्नलिखित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने का सुनिश्चित करें:

  • नई प्रौद्योगिकियों को प्रोत्साहित करने के लिए केवल विशेषज्ञ बैटरी से लैस गाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना के लिए दो और तीन पहिये वाहन पात्र हैं।

FAQ’s

दोपहिया वाहनों को कितना लाभ मिलेगा?

अगर आप दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं, तो आपको 1000 रुपये तक का लाभ मिल सकता है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देना और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को प्रोत्साहित करना है।

यह योजना कब से लागू होगी?

इस योजना का लाभ आप 1 अप्रैल 2024 से उठा सकेंगे। 

निष्कर्ष –

इस पोस्ट के माध्यम से, हमने आपको Electric Mobility Promotion Scheme 2024 के लिए पंजीकरण और Electric Mobility Promotion Scheme 2024 के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको Electric Mobility Promotion Scheme 2024 के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी, तो कृपया इसे अन्य जरूरतमंद लोगों के साथ साझा करने पर विचार करें, ताकि वे भी रोजगार और योजना के अवसर खोजने के लिए इस पोर्टल से लाभ उठा सकें। धन्यवाद!

1 thought on “Electric Mobility Promotion Scheme 2024:यहां जाने कैसे आवेदन करें और सब्सिडी कैसे पाएं”

Leave a Comment