Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana: सब्सिडी के तौर पर 15% राशि का अनुदान, आवदन प्रक्रिया

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana: बिहार में रहने वाले नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर निकलकर आ रही है। यदि आप बिहार राज्य में कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो सरकार आपको 15% तक की सब्सिडी देगी। बिहार ने अब अपने राज्य में बिहार इलेक्ट्रिक नीति 2023 को शुरू किया है। इसी के तहत बिहार सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत यदि आप बिहार राज्य में रहकर कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो उन सभी पर आपको वाहनों के हिसाब से सब्सिडी दी जाती है जिसमें अधिकतम सब्सिडी 15% है।

अज हम आपको बिहार इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना क्या है , इसके लिए आवेदन कैसे करे, आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए, आवेदक को आवेदन करने के लिए किन दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी. इस योजना क उदेश्य क्या है, आवेदक कब तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है, इस तरह की पूरी जानकारी हम आगे इस आर्टिकल में जानेंगे. पुई जानकारी के ल;इए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े.

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana Highlights

योजना का नामBihar Electric Vehicle Subsidy Yojana
योजना की शुरुआत कब हुई2023
योजना को किस मंत्रालय ने शुरू कियाबिहार के परिवहन विभाग ने शुरू किया
योजना का मुख्य उद्देश्यइलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए प्रोत्साहित करना और पर्यावरण प्रदूषण को कम करना।
योजना से लाभार्थी को फायदासब्सिडी के तौर पर 15% राशि का अनुदान

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana क्या है?

बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इलेक्ट्रिक बहन नीति 2023 को स्वीकार कर लिया गया है। इस योजना के तहत बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है जिससे वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को कम किया जा सके।

इस योजना के तहत सरकार वाहनों के अनुसार सब्सिडी देगी यदि आप दो पहिया वाहन खरीदने हैं तो आपको 15% की सब्सिडी या अधिकतम ₹10000 की राशि देगी। इसी तरह अन्य वाहनों पर भी इसी तरह सब्सिडी मिलेगी।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana का उद्देश्य

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana का मुख्य उद्देश्य बिहार में पर्यावरण प्रदूषण को कम करना, स्वच्छ ईंधन को अपनाना, ईंधन की बचत करना और प्रदूषण को नियंत्रित करना है। जिसके लिए बिहार सरकार ने सब्सिडी योजना को शुरू किया है।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • इस बिहार इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना की विशेषता की बात करें तो इसमें आपको सब्सिडी लेने के लिए बस आवेदन करना होता है।
  • इस योजना में अलग-अलग वाहनों के लिए अलग-अलग सब्सिडी है।
  • दो पहिया वाहन के लिए 15% या अधिकतम ₹10000 तक की सब्सिडी
  • तीन पहिया वाहन के लिए अधिकतम 15% सब्सिडी यह अधिकतम ₹30000 तक
  • चार पहिया वाहन के लिए कुल कीमत का 15% सब्सिडी या 1.5 लाख रुपए अधिकतम राशि।
  • इस योजना से बिहार में पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana की पात्रता

  • आवेदन करने वाला केवल बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इलेक्ट्रिक वाहन को किसी डीलर से खरीद गया हो।
  • इलेक्ट्रिक वाहन को बिहार राज्य के अंदर ही खरीदा गया हो।
  • इसमें दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया तीनों प्रकार के वाहन पात्र होंगे।
  • सब्सिडी केवल नए खरीदें हुए वाहनों पर ही दी जाएगी।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana किसके लिए है?

बिहार इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना, बिहार के उन नागरिकों के लिए है, जिन्होंने दो पहिया, तीन पहिया या चार पहिया के नए वाहन को किसी डीलर से खरीदा है। इसमें बिहार सरकार 15% तक का अनुदान देती है।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के लिए जरूरी Documents

  • पहचान पत्र आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • वाहन खरीदने का चालान या रसीद
  • बैंक खाता पासबुक की कॉपी
  • वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana Main Registration कैसे करें

बिहार इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि जैसे ही आप इलेक्ट्रिक वाहन लेते हैं, तो उसके साथ ही आपको इसका आवेदन फॉर्म मिल जाता है। जिसे आपको वही भरकर जमा करना होता है, उसके बाद आपके बैंक खाते में 15% की सब्सिडी वापस कर दी जाती है।ज्यादा जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana Ka Helpline Number

अगर आप भी बिहार इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे है, लेकिन आवेदन करते समय आपको इसके बारेमे और अधिक जानकारी चाहिए लेकिन आपको कही भी जानकारी नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आप अपने नजदीकी इलेक्ट्रिक गाडियों के डीलर से बात कर सकते है, वह से आपको इस योजना से रिलेटेड जानकारी मिल जाएगी.

FAQs

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana क्या है?

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के तहत बिहार सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर उन्हें उनके वाहन के अनुसार सब्सिडी देती है जो कि 15% तक होती है। इस योजना के तहत स्वच्छ ईंधन को अपनाना है।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana की शुरुआत कब हुई?

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana को बिहार सरकार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2023 में शुरू किया था। जिसमें उन्होंने कैबिनेट की अध्यक्षता की थी।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana का उद्देश्य क्या है?

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। जिससे स्वच्छ ईंधन को अपनाकर पर्यावरण प्रदूषण को काम किया जा सके।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana
का Registration कैसे करें?

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana का लाभ लेने के लिए आपको अलग से किसी भी तरह का आवेदन नहीं करना होता है क्योंकि जब आप इलेक्ट्रिक वाहन लेते हैं तो उसके साथ ही आपको इसका आवेदन पत्र मिल जाता है।

Leave a Comment