Atal Pension Yojana 2024: सिर्फ 210 रुपये निवेश करके रिटायरमेंट के बाद हर महीने पाएं 5,000 रुपये, यहां जानिए कैसे

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Atal Pension Yojana 2024: एक बार जब लोग रिटायर हो जाते हैं, तो वे पैसे के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहते। इसलिए, जब वे अभी भी काम कर रहे होते हैं, तो कई लोग काम करना बंद करने के बाद भी पैसा प्राप्त करने के लिए रिटायरमेंट योजनाओं में निवेश करते हैं। ऐसी ही एक योजना का नाम अटल पेंशन योजना है।

सिर्फ 210 रुपये लगाकर आप रिटायर होने के बाद हर महीने 5,000 रुपये पा सकते हैं। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से साइन अप कर सकते हैं। यह लेख आपको Atal Pension Yojana 2024 के बारे में सब कुछ बताएगा, इसलिए अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

Atal Pension Yojana 2024 क्या हैं?

Atal Pension Yojana 2024 की शुरुआत 1 जून 2015 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के नागरिकों की जरूरतों को पूरा करती है, जिससे उन्हें अपनी भविष्य की वित्तीय सुरक्षा के लिए निवेश करने का अवसर मिलता है। अटल पेंशन योजना में प्रतिभागी 20 वर्षों की अवधि के लिए निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, वे मासिक पेंशन प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ढांचे के भीतर पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की देखरेख में संचालित, अटल पेंशन योजना में योगदानकर्ताओं को हर महीने 210 रुपये का एक निश्चित प्रीमियम जमा करने की आवश्यकता होती है। यह योजना सभी नागरिकों के लिए खुली है, जिसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर पेंशन लाभ प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

अटल पेंशन योजना में नामांकन करके, आवेदक प्रति माह 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं। अंतिम पेंशन भुगतान वर्षों में निवेश की गई राशि के आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति अपने बुढ़ापे के दौरान आर्थिक रूप से सुरक्षित जीवन जी सकते हैं, सहायता के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता से मुक्त।

अटल पेंशन योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड 

Atal Pension Yojana 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आपको कम से कम बीस वर्षों तक योगदान करना होगा।
  • आपको अपना आधार नंबर बचत बैंक या डाकघर खाते से लिंक करना चाहिए।
  • आपके पास एक सक्रिय मोबाइल फ़ोन नंबर होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

Atal Pension Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोट

अटल पेंशन योजना 2024 के फायदे 

  • Atal Pension Yojana 2024 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को अपना लाभ प्रदान करती है, जिससे कामकाजी आबादी के बीच व्यापक कवरेज होती है।
  • 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, लाभार्थियों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये मासिक तक पेंशन मिलती है, जिसमें सरकार कुल राशि का 50% योगदान देती है, जिससे रिटायरमेंट में वित्तीय बोझ कम हो जाता है।
  • निवेशक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, जमा की गई धनराशि उनके वित्तीय हितों की रक्षा करते हुए, नियुक्त नॉमिनी को दे दी जाती है।
  • वित्तीय सुरक्षा के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता प्रदान करते हुए, योजना का लाभ उठाने के लिए प्रतिभागियों को न्यूनतम 20 वर्षों तक योगदान करना आवश्यक है।
  • अटल पेंशन योजना के तहत प्रति माह 210 रुपये का एक निश्चित प्रीमियम अनिवार्य है, जिसे 42 वर्षों की अवधि के लिए जमा किया जाना है, जो रिटायरमेंट योजना के लिए एक संरचित दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  • प्रीमियम राशि प्रत्येक माह लाभार्थी के खाते से स्वचालित रूप से काट ली जाती है, जिससे भुगतान प्रक्रिया सरल हो जाती है और लगातार योगदान देता है।
  • अटल पेंशन योजना कम जोखिम वाला रिटायरमेंट विकल्प प्रस्तुत करती है, जो प्रतिभागियों को लाभ की गारंटी देती है और भविष्य की वित्तीय स्थिरता के संबंध में मानसिक शांति प्रदान करती है।
  • संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के श्रमिक योजना में नामांकन कर सकते हैं, समावेशिता को बढ़ावा दे सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि विविध प्रकार के व्यक्ति कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकें।
  • प्रतिभागियों के पास विभिन्न वित्तीय प्राथमिकताओं और क्षमताओं को समायोजित करते हुए, मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक रूप से अपने योगदान को निवेश करने की सुविधा है।
  • अटल पेंशन योजना के तहत किया गया योगदान आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सीसीडी (1) के तहत कर छूट के लिए पात्र है, अतिरिक्त वित्तीय राहत प्रदान करता है और योजना में भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।

अटल पेंशन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Atal Pension Yojana 2024 में नामांकन के लिए आपके पास ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने का विकल्प है। ऑफलाइन आवेदन आपके नजदीकी बैंक में जाकर किया जा सकता है, जबकि ऑनलाइन आवेदन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के चरण नीचे दिए गए हैं:

  1. राष्ट्रीय पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर पहुंचने के बाद Atal Pension Yojana के विकल्प को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. यह क्रिया आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाएगी जहां आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  4. अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा, जिसे आपको इनपुट करना होगा।
  5. इसके बाद अगले पेज पर दिए गए विकल्पों में से अपना बैंक चुनें।
  6. इसके बाद अपना बैंक खाता विवरण दर्ज करें।
  7. अपना पसंदीदा प्रीमियम भुगतान विकल्प चुनें।
  8. भुगतान पूरा करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  9. इसके साथ ही आपकी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।
  10. इसके बाद, आपको अपना नामांकन बनाए रखने के लिए 210 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा।

अटल पेंशन योजना 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

Atal Pension Yojana 2024 के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में जाएँ। वहां, आप किसी बैंक कर्मचारी से अटल पेंशन योजना आवेदन पत्र का अनुरोध कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास फॉर्म हो जाए, तो दिए गए निर्देशों के अनुसार आवश्यक जानकारी भरें। फॉर्म पूरा करने के बाद, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और प्रीमियम भुगतान के साथ नामित कर्मचारी को जमा करें। सबमिट करने पर, आपको एक पंजीकरण रसीद प्राप्त होगी, जिसे आपको भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखना चाहिए।

सरकार बेटियों की पढाई के लिए दे रही हैं 50,000 रुपये सीधे बैंक अकाउंट में

FAQs

अटल पेंशन योजना में कितनी राशि दी जाती है?

Atal Pension Yojana 2024 के अंतर्गत, योजना के अनुसार उम्र के अनुसार मासिक पेंशन राशि निर्धारित की जाती है। 60 वर्ष की आयु में, पेंशन की राशि Rs 1,000 से Rs 5,000 तक होती है। इसके साथ ही, सरकार भी 50% या अधिक पेंशन राशि का भुगतान करती है।

अटल पेंशन योजना में मृत्यु के बाद क्या होता है?

ग्राहक की मृत्यु के मामले में, अर्जित पेंशन राशि पति/पत्नी को वापस कर दी जाएगी, और ग्राहक और पति/पत्नी दोनों की मृत्यु पर, संचित पेंशन राशि 60 वर्ष की आयु तक वापस कर दी जाएगी।

Leave a Comment