Ladli Behna Yojna Update : करोड़ लाडली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी, रक्षाबंधन से पहले मिलेंगे अनेकों उपहार, CM मोहन यादव ने किया एलान

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 4]

Ladli Behna Yojna: लाडली बहनों को मिलने जा रहा है रक्षाबंधन का तोहफा, जी हा 250 रुपए का अतिरिक्त राशि के रूप में और इसके अलावा सूचना यह भी है कि 15वीं किस्त भी जल्द ही मिलने वाली है। दरअसल सावन के महीने में मध्य प्रदेश की मोहन सरकार करोड़ों लाडली बहनों को शगुन देने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 अगस्त को मुख्यमंत्री मोहन यादव रक्षाबंधन का तोहफा और 15वी किस्त की राशी देने वाले हैं।

योजना का नाम लाडली बहना योजना
पोस्ट का नाम लाडली बहनों को बड़े उपहार
किसके द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
प्रतिमाह मिलने वाली राशि 1250/- प्रतिमाह
अगली किस्त 15वी
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

CM Ladli Behna Yojna Update: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की 1.29 करोड़ लाभार्थी लाडली बहनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी की खबर निकल कर आई है। दरअसल आज 1 अगस्त को प्रत्येक बहन के खाते में रक्षाबंधन के पावन अवसर पर तोहफ़े के रूप में 250 रुपए ट्रांसफर किये जायेंगे जो की आगामी 15वीं किस्त की राशि 1250 रुपए से बिल्कुल अलग होंगे और साथ ही साथ यह भी बता दें की 15वीं किस्त की राशि अगस्त के पहले सप्ताह में ही लाडली बहनों के खाते में डाल दी जाएगी। और उसके अलावा गैस सिलेंडर रिफिल 450 रुपए में मिलने वाली सिलेंडर की अतिरिक्त राशि भी खाते में डाल दी जाएगी।

See also  PM Kaushal Vikas Yojana 2024: मुफ्त कौशल ट्रेनिंग करे और पाए अच्छी नौकरी, ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए!

Ladli Behna Yojna: CM ने कर दिया ऐलान बंद नहीं होगी कोई भी योजना

मीडिया से हुई बात चीत के दौरान सूबे के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि कोई भी जनहित की योजना बंद नहीं होगी जो जैसे चल रही है वैसे ही चलती रहेगी और इसके अलावा यदि ज़रूरत पड़ी तो प्रदेश के हित के लिए आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए और नई योजनाओं की घोषणा भी की जाएगी और उनका संचालन भी किया जायेगा। रक्षाबंधन के पावन अवसर पर लाडली बहनों के खाते में आज 1 अगस्त को 250 रुपए की अतिरिक्त राशि तोहफ़े के रूप में डाल दी जाएगी और उज्जवला गैस कनेक्शन धारी 40 लाख लाडली बहनों को गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में उपलब्ध कराए जायेंगे।

Ladli Behna Yojna की 15वीं किस्त के लिए नहीं करना होगा कोई इंतजार

बताया जा रहा है कि, रक्षाबंधन और तीज के त्यौहार को देखते हुए लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त की राशि समय से पहले दी जा सकती है। वैसे तो आम तौर पर लाडली बहनों की किस्त की राशि की तारीख हर महीने की 10 तारीख तय की गई थी लेकिन बीते कुछ महीनो से यह राशि समय से पहले ही डाली जा रही है। इस बार भी किस्त जारी होने की तिथि में परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

लाडली बहनों को अब किस्त की राशी प्राप्त करने के लिए हर महीने ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा है। लाडली बहनों को 13वी किस्त की राशि 7 जून को और 12वीं किस्त की राशि 4 मैई प्रदान की गई थी। वहीं 10वीं किस्त 1 मार्च और 11वीं किस्त 5 अप्रैल को उनके खाते में डाल दी गई थी और पिछले महीने में 10 तारीख को मिलने वाली 14वीं किस्त भी 5 जुलाई को ही खाते में पहुंचा दी गई थी।

See also  PM Mudra Loan Yojana 2024: 5 लाख से लेकर 10 लाख का लोन मिलेगा

Ladli Behna Yojna की 15वीं किस्त के अलावा भी बहनों के खाते में आएगा और पैसा

लाडली बहनों को मिलने वाली 15वीं किस्त की राशि 1250 रूपये के अलावा मोहन सरकार की तरफ से उन्हें कई बड़े उपहार भी उपलब्ध कराए जायेंगे। बता दें महिलाओं को गैस सिलेंडर की सब्सिडी भी मिलने वाली है। लाडली बहना योजना की राशि 1250 रूपये और रक्षाबंधन का तोहफा 250 रूपये के अलावा उज्जवला गैस (PMUY) सभी कनेक्शन धारी को गैर (PMUY) कनेक्शन लाडली बहनों को अनुदान राशि 450 रुपए से कम करके जो भी शेष बचते हैं उनके आधार से लिंक खाते में डाल दिए जाएंगे।

मई 2023 से हुई थी लाडली बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की शुरुआत

  • Ladli Behna Yojna की शुरुआत पिछली मई 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गयी थी जिसमें 21 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए हर महीने की 10 तारीख को ₹1000 की राशि प्रदान की गई थी।
  • योजना के आरम्भ होने के बाद सावन के महीने में और रक्षाबंधन की पावन अवसर पर इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। जब से हर महीने 1250 रुपए के हिसाब से लाडली बहनों को साल के ₹15000 दिए जाते हैं।
  • इस योजना में आयु सीमा की गाणना 1 जनवरी 1963 के बाद से और 1 जनवरी 2000 तक जन्मी सभी मध्य प्रदेश की मूल निवासी विवाहित, तलाकशुदा, विधवा और पति द्वारा छोड़ी गई सभी महिलाओं को सम्मिलित किया गया था।
  • साथ ही Ladli Behna Yojna के तहत यह शर्त भी रखी गई थी कि, जो महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती है उनके परिवार में से कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख तक होनी चाहिए।
  • यदि कोई ऐसी महिला जो 60 वर्ष से कम हो, और अगर कोई उच्च सामाजिक सुरक्षा के तहत लाभ प्राप्त कर रही है और यदि उसे पेंशन की राशि प्रतिमाह 1250 रुपए से कम मिलती हो तो वह महिला भी Ladli Behna Yojna से मिलने वाली 1250 की राशि का लाभ ले सकती है।
  • इस योजना में विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और पति द्वारा छोड़े गई सभी प्रकार की महिलाएं सम्मिलित है।हालांकि जिस वक्त महिला द्वारा आवेदन किया गया हो उस समय आवेदिका की उम्र 21 वर्ष पूरी हो चुकी हो, और अधिकतम आयु 60 वर्ष से कम हो।
  • साथ ही साथ यह भी कहा गया है गया था की Ladli Behna Yojna में आवेदन करने वाली महिला अगर संयुक्त परिवार में है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन ना हो और घर में कोई चार पहिया वाहन ना हो ।
See also  Bihar mukhymantri udyami yojana 2024,इस तरह से करे आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024- जल्दी करें लाडली लक्ष्मी योजना की ई केवाईसी, वरना नहीं आएगा लाडली बेटियों का कोई भी पैसा।

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 4]

Leave a Comment