Madhu Babu Pension Yojana 2024: सरकार बुजुर्गों, ट्रांसजेंडरों, विधवाओं, विकलांगों को हर महीने दे रही है 1,000 रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ?

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Madhu Babu Pension Yojana 2024: ओडिशा सरकार द्वारा शुरू की गई Madhu Babu Pension Yojana 2024 का उद्देश्य पात्र नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। अब, योजना तक पहुंच आसान हो गई है क्योंकि आवेदक sepd.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

यदि आप ओडिशा के निवासी हैं और इस लाभकारी योजना के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप सही मंच पर आए हैं। यहां, आप Odisha Madhu Babu Pension Yojana 2024 के बारे में सभी जानकारी पाएंगे, जिसमें आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है।

Madhu Babu Pension Yojana 2024 क्या हैं?

जनवरी 2008 में, ओडिशा सरकार के तहत सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग ने मधु बाबू पेंशन योजना शुरू की। यह अभिनव पहल 1989 के संशोधित वृद्धावस्था पेंशन नियमों और 1985 के विकलांगता पेंशन नियमों में उल्लिखित सिद्धांतों को एकीकृत करती है। पेंशनभोगियों, विकलांग व्यक्तियों (PWD) और विधवाओं सहित विविध जनसांख्यिकी को लक्षित करते हुए, यह योजना एक बहुत जरूरी वादा करती है।

Madhu Babu Pension Yojana 2024 के तहत, राज्य सरकार पात्र लाभार्थियों को पेंशन सहायता प्रदान करती है। एक महत्वाकांक्षी पहुंच के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 50 लाख व्यक्ति इस योजना के समावेशी प्रावधानों से लाभान्वित होंगे, जो ओडिशा में सामाजिक कल्याण और समावेशी विकास की दिशा में प्रगति को दर्शाता है।

मधु बाबू पेंशन योजना 2024 का फायदे क्या हैं?

2024 की शुरुआत में, ओडिशा में नवीन पटनायक प्रशासन ने Madhu Babu Pension Yojana 2024 में एक महत्वपूर्ण बदलाव की शुरुआत की है, और इसके वितरण में ₹500 की पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की है। फरवरी से लाभार्थियों को उनके मासिक वजीफे में अतिरिक्त ₹500 मिलते हैं। विस्तार से आगे बढ़ते हुए, इस योजना के विभिन्न लाभों को विस्तार से जानते है:

  • बुजुर्ग लाभार्थी (आयु 60-79): पूर्व में प्रति माह ₹500 प्राप्त करने वाले इस समूह को अब ₹1000 की दोगुनी पेंशन मिलेगी।
  • वरिष्ठ नागरिक (आयु 80 वर्ष और उससे अधिक): पहले ₹700 मासिक दी जाती थी, इस सम्मानित समूह को अब ₹1200 प्रति माह की बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।
  • 60% और उससे अधिक विकलांगता वाले विकलांग व्यक्ति (PWDs): एक महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हुए, इस श्रेणी के लिए मासिक पेंशन ₹900 से बढ़कर ₹1400 हो गई है।

मधु बाबू पेंशन योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड

Madhu Babu Pension Yojana 2024 में विशिष्ट पात्रता मानदंड शामिल हैं जिन्हें आवेदकों को पूरा करना होगा:

  • आयु आवश्यकता: इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र होने के लिए आवेदकों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • अन्य योजनाओं के साथ ओवरलैप न होना: इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी सरकारी सहायता प्राप्त संस्थान द्वारा प्रदान की गई किसी अन्य पेंशन योजना से लाभ नहीं लेना चाहिए।
  • आय सीमा: योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹240,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • निवास स्थिति: केवल ओडिशा के स्थायी निवासी मधु बाबू पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

मधु बाबू पेंशन योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज

Madhu Babu Pension Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, ओडिशा सरकार कुछ दस्तावेजों को अनिवार्य करती है। ध्यान दे कि आपके पास निम्नलिखित हैं:

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आधार कार्ड
  • 10वीं या 12वीं कक्षा का प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • यदि लागू हो तो बीपीएल कार्ड

ट्रांसजेंडर के लिए मधु बाबू पेंशन योजना 2024

Madhu Babu Pension Yojana 2024, जो ओडिशा राज्य सरकार की एक प्रमुख सामाजिक सुरक्षा पहल है, ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को इसके लाभ प्रदान करके समावेशिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। लगभग 5,000 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को अब उनकी उम्र और विशिष्ट श्रेणी के आधार पर 500 रुपये से 900 रुपये तक मासिक पेंशन मिलेगी।

सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (SSEPD) ने 16 जुलाई को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से इस समावेशन को औपचारिक रूप दिया। योजना का यह विस्तार मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पहले के निर्देशों का पालन करता है, जिन्होंने तलाक की कार्यवाही में फंसी महिलाओं के लिए कवरेज सुनिश्चित किया था।

SSEPD अधिसूचना ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को पात्र लाभार्थियों के रूप में समायोजित करने के लिए मधु बाबू पेंशन नियम 2008 के नियम 6 में संशोधन करते हुए एक नया मानदंड पेश करती है। अर्हता प्राप्त करने के लिए, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के पास ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम 2019 की धारा 6 के तहत जारी प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, लाभार्थियों की वार्षिक आय 40,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, और उन्हें आयकर दाता या सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

मधु बाबू पेंशन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

Madhu Babu Pension Yojana 2024 के लाभों तक पहुंचने के लिए, आपको पहले योजना के लिए पंजीकरण करना होगा। यहां आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

  1. अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत या ग्राम विकास अधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  2. आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  3. आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए नगर पालिका कार्यालय पर जाएँ।
  4. आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  5. भरे हुए आवेदन पत्र को संलग्न दस्तावेजों के साथ नगर पंचायत, ग्राम पंचायत या ग्राम विकास अधिकारी कार्यालय में जमा करें।
  6. आपके आवेदन पत्र और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  7. सफल सत्यापन पर, आप योजना के तहत पेंशन लाभ प्राप्त करने के पात्र बन जाएंगे।
  8. पात्र लाभार्थियों को उनकी पेंशन राशि हर महीने की 15 तारीख को गांवों या शहरों में आयोजित शिविरों के माध्यम से प्राप्त होगी।

मधु बाबू पेंशन योजना 2024 के एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे?

Madhu Babu Pension Yojana 2024 के तहत अपने आवेदन की स्थिति का पता लगाने या पेंशन जानकारी तक पहुंचने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  1. योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. मेनू विकल्पों में से “Track Your Application Status” लेबल वाले विकल्प को देखें।
  3. आगे बढ़ने के लिए इस पर क्लिक करें।
  4. खुलने वाले नए पेज पर, योजना का चयन करने के लिए ड्रॉपडाउन मेनू ढूंढें।
  5. उपलब्ध विकल्पों में से “Madhu Babu Pension Yojana” चुनें।
  6. “Choose Service” के अंतर्गत “BBSA” चुनें।
  7. एक बार जब आप उचित चयन कर लें, तो हरे “Track” बटन पर क्लिक करें।
  8. एक नया कार्ड दिखाई देगा, जो आपको विशिष्ट विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा।
  9. अपनी जन्मतिथि के साथ अपना आवेदन नंबर या आधार नंबर प्रदान करें।
  10. आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद “Search” बटन पर क्लिक करें।
  11. आपके आवेदन की स्थिति या पेंशन विवरण प्रदर्शित किया जाएगा, जो आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3,000 रूपए की पेंशन, यहां जाने ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

FAQs

मधु बाबू पेंशन योजना द्वारा दी जाने वाली पेंशन राशि क्या है?

60 से 79 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए, Madhu Babu Pension Yojana 2024 1000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करती है। 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिकों को 1200 रुपये मासिक मिलते हैं, जबकि विकलांग व्यक्ति, कुष्ठ और एड्स रोगी 1400 रुपये प्रति माह के हकदार हैं।

मधु बाबू पेंशन योजना के लिए कोई कैसे आवेदन कर सकता है?

Madhu Babu Pension Yojana 2024 के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में, आवेदन खंड विकास कार्यालय के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में, आवेदक नगर निगम या समाज कल्याण कार्यालय के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

1 thought on “Madhu Babu Pension Yojana 2024: सरकार बुजुर्गों, ट्रांसजेंडरों, विधवाओं, विकलांगों को हर महीने दे रही है 1,000 रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ?”

Leave a Comment