NMMS Scholarship 2024: स्टूडेंट के लिए नई स्कीम सिर्फ 1 बार करें यह प्रोसेस और सरकार से मिलेंगे हर साल ₹12000, अब जल्दी से कर दो अप्लाई

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 2]

NMMS Scholarship 2024: हेलो दोस्तों अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और पढ़ाई पर होने वाले खर्चों से परेशान हो चुके हैं तो घबराइए मत हम आपके सामने आज एक ऐसी स्कीम या यू कहिए कि कैसी छात्रवृत्ति के बारे में बताने वाले हैं जिसे सुनकर आप खुश हो जाएंगे जी हां सरकार लेकर आई आपके लिए एक शानदार मौका पढ़ाई में होने वाले खर्चों से निपटने का और आप 9वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं तो आपके लिए यह योजना सबसे खास होने वाली है क्योंकि इस योजना के तहत आपको मिल सकती है हर साल ₹12000 की वित्तीय सहायता जिसके माध्यम से आपकी पढ़ाई में आने वाली वित्तीय बढ़ाओ को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के पश्चात आपको हर साल ₹12000 की वित्तीय सहायता पहुंचाई जाएगी जिससे आपकी शिक्षा में आने वाली वित्तीय बढ़ाओ को आप आसानी से दूर कर सकते हैं। तो चलिए आगे चलते हैं इस आर्टिकल की ओर और बताते हम आपको कि आप इस योजना में किस तरह आवेदन कर सकते हैं क्या पात्रता और मानदंड की आपको आवश्यकता होगी और किन दस्तावेजों की आपको जरूरत पड़ेगी और आवेदन प्रक्रिया किस प्रकार होगी इन सभी की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराएंगे।

NMMS Scholarship 2024: Overview

योजना का नामNMMS छात्रवृत्ति योजना
किसके द्वारा शुरू की गई भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक की विद्यार्थी
लाभ ₹12000 हर साल
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों वित्तीय सहायता पहुंचा कर उच्च शिक्षा की ओर बढ़ावा देना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

Table of Contents

NMMS Scholarship 2024 क्या है?

यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई NMMS National Means -Cum Marit Scholarship योजना है जो भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार की तरफ से ₹12000 सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनकी पढ़ाई में कोई रुकावट ना आए और वह अपनी पढ़ाई बिना किसी आर्थिक बढ़ाओ के आगे तक पूरी कर सकें।

NMMS Scholarship 2024 योजना का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा NMMS Scholarship 2024 योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चों को उनकी पढ़ाई में आने वाली वित्तीय बढ़ाओ को दूर करने तथा उनका आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को सालाना ₹12000 की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है जिससे वह अपनी पढ़ाई में होने वाले खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई को बिना बीच में अधूरी छोड़ें आगे तक पूरी कर सकते हैं।

NMMS Scholarship 2024 पात्रता एवं मानदंड

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई NMMS Scholarship 2024 (NMMS National Means -Cum Marit Scholarship) योजना एक बहुत प्रतिष्ठित योजना है इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को सालाना ₹12000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को निम्नलिखित पात्रता एवं मानदंड की आवश्यकता पड़ती है जो इस प्रकार हैं।

See also  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2024: भारत सरकार देगी फसल नुकसान की भरपाई, यहां जानें पूरी आवेदन प्रक्रिया!

8वीं कक्षा के लिए पात्रता एवं मानदंड

  • अंक इस योजना का लाभ देने के लिए छात्रों को आठवीं कक्षा में काम से कम 55% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • आर्थिक स्थिति इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 3.30 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ST/SC श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 8वीं कक्षा में काम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 11वीं और उससे ऊपर) के लिए पात्रता

  • कक्षा 10वीं में अंक NMMS Scholarship योजना का लाभ लेने के लिए कक्षा 10वीं में काम से कम 60% अंक प्राप्त किए होने चाहिए।
  • कक्षा 11वीं के लिए अंक इस योजना के लाभ लेने के लिए कक्षा 11वीं में काम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आर्थिक स्थिति इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों के परिवार की सालाना आय 3.30 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

NMMS Scholarship 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको इस छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • 8th की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

NMMS Scholarship 2024 आवेदन प्रक्रिया

NMMS Scholarship 2024 छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है आप इसे घर बैठे आसानी से अपना आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो हमारे द्वारा बताई जा रही है।

1 ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं – NMMS छात्रवृत्ति योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की पोर्टल पर जाना होगा वहां आपको सभी सरकारी छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

2 योजना का चयन करें – पोर्टल पर जाने के बाद आपको Central Scheme का विकल्प मिलेगा उसे पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने की पश्चात आपके सामने स्कूली शिक्षा और साक्षरता (Department Of School Education and Literacy ) के विकल्प का चयन करना होगा उसके बाद आपको NMMS National Means -Cum Marit Scholarship केमिकल को चुनना होगा।

See also  BC Sakhi Yojana: जानिए कैसे महिला गाँव में बैंक की सुविधा दे सकती है, पात्रता

3 रजिस्ट्रेशन – उस विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम आपका पता आपकी जन्म तिथि आदि ध्यानपूर्वा भरना होगी सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा उसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

4 लॉगिन करें अब आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा उसमें लोगिन करने के लिए आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा जो आपको रजिस्ट्रेशन करते समय मिला होगा उसी का इस्तेमाल करके आप लॉगिन करें।

5 आवेदन फार्म भरे अब लोगिन करने के पश्चात आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी शैक्षिक योग्यता अपनी परिवार की वार्षिक आय, जाती आदि के बारे में सारी जानकारी को भरना होगा और अपने सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

6 आवेदन फार्म जमा करें आवेदन फार्म ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात सभी अपने जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा।

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

NMMS छात्रवृत्ति का लाभ किन विद्यार्थियों को मिलेगा?

इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक की विद्यार्थियों को मिलेगा।

NMMS छात्रवृत्ति योजना में कितने की सहायता राशि प्रदान की जाती है?

इस छात्रवृत्ति योजना में विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹12000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

NMMS छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है?

इस छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की ओर बढ़ावा देना है और आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

NMMS छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को कितने प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है?

NMMS छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 60% और 11वीं कक्षा के विद्यार्थी को 55%अंक लाना अनिवार्य है।

NMMS छात्रवृत्ति योजना का का प्रकार क्या है?

यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है।

Latest Money Earning App 2024: इस ऐप से हो रही हर मिनट में ₹80 की इनकम, बिना देरी करे जल्दी डाउनलोड करे और जाने पैसा कमाने का तरीका

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 2]

1 thought on “NMMS Scholarship 2024: स्टूडेंट के लिए नई स्कीम सिर्फ 1 बार करें यह प्रोसेस और सरकार से मिलेंगे हर साल ₹12000, अब जल्दी से कर दो अप्लाई”

Leave a Comment