SBI Shishu Mudra Loan Yojana: अब व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेगा ₹50,000 तक का मुद्रा लोन,वो भी बहुत ही कम ब्याज दर पे तो जल्दी करें आवेदन

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 5 Average: 3]

SBI Shishu Mudra Loan Yojana: हेलो दोस्तों अगर आप भी अपना कोई बिजनेस करना चाहते है और अपने पैरों पर खड़े होना चाहते हैं अपना खुद का कोई व्यवसाय करके, लेकिन आपको व्यवसाय करने के लिए कुछ पैसों की आवश्यकता है जो आपके पास नहीं है जिसकी वजह से आप व्यवसाय का पूरा प्लान बनाने के बाद भी पीछे हट जाते हैं, सिर्फ कारण यह है कि आपके पास वह बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एसे लोन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको प्राप्त करके आप अपने छोटा-मोटा व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते हैं।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana न का लाभ उठाकर लाखों लोगों ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया है। यदि आप भी ऐसे में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और यह लोन लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई सभी प्रोसेस के अनुसार अपना आवेदन करके SBI Shishu Mudra Loan Yojana का लाभ उठा सकते है, लेकिन साथ ही साथ आपको बता दे कि यह लोन आपको तभी दिया जाएगा जब आप इस लोन के माध्यम से किसी व्यवसाय को शुरू करें। क्योंकि यह एसबीआई शिशु मुद्रा लोन है जो कि सिर्फ व्यवसाय के लिए लोगों प्रदान किया जाता है ताकि लोग अपने छोटे-छोटे व्यवसाय खोल सके और अपने पैर पर खड़े हो सके।

अब आपके मन में एक सवाल और उठ रहा होगा कि इस लोन का भुगतान हम कितने दिनों के पश्चात कर सकते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप इस योजना के माध्यम से मिलने वाला जो लोन है आप इसको एक वर्ष से लेकर 5 वर्ष के अंतराल में चुका सकते हैं और आपको इस लोन के लिए प्रतिवर्ष 12% तक का ब्याज देना होगा। तो चलिए चलते हैं आगे की ओर और समझते है कि इस लोन के लिए हमें क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आवेदन प्रक्रिया क्या होगी और हमारे लिए पात्रता क्या होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लोन से जुड़ी सारी प्रक्रिया उपलब्ध कराएंगे।

Table of Contents

SBI Shishu Mudra Loan Yojana का उद्देश्य

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना को शुरू करने का सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत के ऐसे लोगो को खुद का व्यवसाय शुरू करवाना है जो अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करना तो चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण वह अपना व्यवसाय शुरू करने में असमर्थ रहते हैं। तो वह भी इस लोन को प्राप्त करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकें SBI Shishu Mudra Loan Yojana प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत दिए जाने वाला एक बहुत ही बेहतर लोन योजना है जिसके माध्यम से लोग अपना छोटा-मोटा व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते हैं और इस एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत दिए जाने वाली राशि को आपको 60 महीने के अंदर चुकानी होती हैं।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के लाभ

  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत ₹50,000 तक का ऋण प्रदान किया जाता है।
  • यह लोन केवल देश के निवासियों को ही दिया जाता है।
  • यह लोन सिर्फ उनको दिया जाता है जो अपना छोटा-मोटा वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं।
  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन उनको प्रदान किया जाता है जो बाजार में नए-नए आए है और नया बिजनेस शुरू करना चाहते है।
  • इस लोन के तहत आवेदक के पास अपने व्यवसाय के रजिस्ट्रेशन से संबंधित संपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • SBI Shishu Mudra Loan Yojana के तहत मिलने वाले लोन पर आपको प्रतिवर्ष 12% तक का ब्याज देना होता है।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली लोन की राशि को आप 5 वर्षों के भीतर चुका सकते हैं।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के लिए पात्रता

अगर आप एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना को यदि आप नीचे देगी पत्रता में से किसी भी तरीके की एक भी पात्रता को पूरा नहीं करते हैं तो आपको यह लोन नहीं मिलेगा।

  • इस लोन के लिए आवेदन करने वाले की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन के लिए जो भी आवेदक अपना आवेदन करना चाहते हैं उनकी अधिकतम आयु 60 वर्ष तक ही होनी चाहिए से ज्यादा नहीं।
  • इस लोन का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास स्वयं का व्यवसाय होना चाहिए।
  • यह लोन लेने वाले आवेदक के पास पिछले 3 साल पुराना बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • इन सभी पत्रताओं को पूरा करने के बाद ही आप एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं।
See also  Atal Bhujal Yojana 2024: भारत में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने चलाई ये योजना, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप SBI Shishu Mudra Loan Yojana के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि अगर आपने भी एसबीआई का शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने का पूरा निश्चय कर लिया है और अपना खुद का व्यवसाय करने का इरादा कर लिया है तो हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं अगर आप इस प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप तरीके से फॉलो करेंगे तो आप बहुत ही आसानी से SBI Shishu Mudra Loan Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शिशु मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की कर्मचारी से इस लोन के बारे में बात करनी होगी।
  • उसके पश्चात आपको उस बैंक के कर्मचारियों से एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के आवेदन हेतु फार्म प्राप्त करना होगा।
  • और उसके बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज करना होगा।
  • अब उसके पश्चात सभी जानकारी फॉर्म में दर्ज करने के बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ अटैच करना होगा।
  • आप आवेदन फार्म को पूरी तरीके से भरने के बाद आपको बैंक जाकर कर्मचारियों को जमा करना होगा।
  • अब आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की बैंक कर्मचारियों के द्वारा जांच की जाएगी।
  • यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी का सत्यापन होने के बाद यह सभी जानकारी सत्य साबित होती है तो आपके अकाउंट में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
See also  Gujrat Vahali Dikri Yojana 2024: गुजरात सरकार महिलाओं और लड़कियों को दे रही एक लाख का उपहार, जाने पूरी प्रक्रिया और लाभ

और इस तरह आप बहुत ही आसानी से एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और बहुत ही आसान किस्तों में इस लोन का भुगतान कर सकते हैं।

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अगर कोई व्यक्ति मुद्रा लोन को वापस नहीं चूकता है तो क्या होगा ?

अगर कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेता है अपने व्यवसाय शुरू करने की या व्यवसाय के विस्तार के लिए और उसको वापस नहीं चूकता है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति की संपत्ति सरकार द्वारा जप्त कर ली जाएगी और संपत्ति को नीलम करके उस लोन की राशि को वसूल लिया जाता है।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन कितने दिनों के भीतर प्राप्त हो जाता है?

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन सार्वजनिक क्षेत्र बैंक और एनबीएफसी के 7-10 कार्य दिवस की भीतर लोन की राशि प्रदान कर दी जाती है।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन लेने के लिए कौन पात्र है?

एसबीआई के मौजूदा ग्राहक जिनका बचातीय चालू खाता सक्रिय हो ऑनलाइन के माध्यम से या इस वेबसाइट के लिंक पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए और एसबीआई बैंक में 6 महीने तक का सक्रिय खाता होना चाहिए।

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

वैसे तो ज्यादातर बैंक 720 या उससे अधिक सिबिल स्कोर को लोन के लिए सामान्य मानते हैं अगर आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा अच्छा है तो आप उससे ज्यादा की भी राशि के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कोई भी बैंक लोन देने के लिए सबसे पहले क्या चेक करते हैं?

कोई भी बैंक या एनबीएफसी किसी को भी लोन देने के लिए सबसे पहले उसका सिबिल स्कोर चेक करते हैं अगर उसका सिबिल सही है तो उसको लोन प्राप्त हो सकता है अगर सिबिल मै कोई कमी है या उसका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो उसको लोन प्राप्त नहीं कर सकते।

Business Of Pollution Testing Center: अब सिर्फ ₹10,000 लगाकर शुरू करें ये शानदार बिजनेस, होगी महीने में ₹50,000 से ज्यादा की कमाई

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 5 Average: 3]

1 thought on “SBI Shishu Mudra Loan Yojana: अब व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेगा ₹50,000 तक का मुद्रा लोन,वो भी बहुत ही कम ब्याज दर पे तो जल्दी करें आवेदन”

Leave a Comment