Solar Panel Subsidy Abhiyan: ग्रामीणों की रूचि सोलर के प्रति बढ़ाने के लिए सरकार ने शुरू किया नया अभियान, मिलेंगे ₹1000 और सब्सिडी, देखें पूरी जानकारी

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Solar Panel Subsidy Abhiyan: हेलो दोस्तों जैसे कि हम सब जानते हैं कि बिजली की बढ़ते बिल से राहत दिलवाने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना शुरू की है जिसके माध्यम से घर की छतों पर सूर्या रूफटॉप प्लांट लगाए जा रहे हैं। आपको बिजली तो सस्ते दाम के साथ ही केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। बता दें इस योजना को शुरू हुए 5 महीने हो गए हैं लेकिन अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में इसके प्रति जागरूकता नहीं बड़ी है। ग्रामीण लोग अपने घरों की छत पर सूर्या रूफटॉप प्लांट लगवाने के प्रति रूची नहीं ले रहे।

पोस्ट का नाम सोलर पैनल सब्सिडी अभियान
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लागू पूरे भारत में
उद्देश्य हर घर सोलर पैनल
लाभ लोन एवं सब्सिडी की सुविधा
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

Table of Contents

Solar Panel Subsidy Abhiyan को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने एक बड़ी शुरुआत की है कि, वह हर घर में एक असोसिएट कार्ड के बदले संबंधित ग्राम पंचायत को ₹1000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। इस तरह के असोसिएशन में असोसिएट असोसिएट्स के प्रति जागरूकता बढ़े और लोग एसोसिएटेड आर्केड की और आगे बढ़े क्योंकि अब वैज्ञानिक प्रमाण पत्र के लिए केंद्र सरकार ने अपनी सीमा बढ़ा दी है। जो कि एक जोड़ा किला वाट का है उस पर प्रतिबंध है। हम आपके इस लेख के माध्यम से एसोसिएटेड एसोसिएट में कितना खर्च आएगा। इसके लिए संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

See also  Gujrat Vahali Dikri Yojana 2024: गुजरात सरकार महिलाओं और लड़कियों को दे रही एक लाख का उपहार, जाने पूरी प्रक्रिया और लाभ

सरकार दे रही है सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी

हर सहयोगियों को छतरपुर सोलर रूफटॉप के लिए 60% तक की छूट प्राप्त होती है, जिसका भुगतान बाद में आपको स्वयं करना पड़ता है। PM सूर्य घर योजना की वेबसाइट पर Solar Panel Subsidy Abhiyan आपको अंतिम विकल्प भी दिखाई देंगे जिसमें विस्तार से बताया गया है कि की 1 किलोवाट के अनूठे पैनल पर कितनी मात्रा प्रदान की जाएगी। यदि आप अपने घर की छत पर 1 किलोवाट का सेट लगाते हैं तो आपको 30,000 की छूट मिलेगी और इसके अलावा अगर आप 3 किलोवाट या उसके अधिकांश वाट के पेनल अपनी छत पर लगवाते हैं तो आपको 78,000 तक की छूट प्रदान की जाएगी।

अगर आप हर महीने 150 यूनिट तक बिजली खर्च करते हैं तो आपको 1 से 2 किलो वाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी इसके लिए आपको ₹30000 से ₹7000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। Solar Panel Subsidy Abhiyan के तहत यदि आप डेढ़ सौ से 300 यूनिट तक बिजली खर्च करती है तो आपको 2 से 3 किलो वॉट सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी उसके लिए आपको ₹78,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और अगर आपके घर में 300 से अधिक की बिजली की खपत होती है तो भी आपको ₹78,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

1KW सोलर पैनल पर ₹30,000 की सब्सिडी

सरकार देश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ाबा देने के लिए लोगों की घरों की छतो पर सोलर पैनल लगवा रही है जिससे आपके घरों का बिजली का बिल तो कम आएगा ही उसके साथ सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।Solar Panel Subsidy Abhiyan के तहत अगर आपके घर में बिजली की खपत 185 यूनिट के लगभग है तो आप अपने घरों की छत पर 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवा सकते इसके लिए आपको सरकार द्वारा ₹30000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी इसके बाद की राशि को आपको खुद चुकाना पड़ेगा।

2KW सोलर पैनल लगवाने पर ₹60,000 की सब्सिडी

यदि आपका परिवार बड़ा है और आपके घर में बिजली के साधन अधिक हैं और बिजली की खपत 150 से लेकर 300 यूनिट तक होती है तो आपको Solar Panel Subsidy Abhiyan के अनुसार अपने घर की छत पर 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाना पड़ेगा इसके लिए आपको सरकार द्वारा ₹60,000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

See also  BC Sakhi Yojana: जानिए कैसे महिला गाँव में बैंक की सुविधा दे सकती है, पात्रता

3KW की सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी ₹78000 तक की सब्सिडी

यदि आपके घर में बिजली का खर्च अधिक है और आपके घर में 300 यूनिट से अधिक तक बिजली खर्च होती है तो इसके लिए आपको Solar Panel Subsidy Abhiyan के अनुसार अपने घरों की छतो पर 3 किलो वाट का सोलर पैनल लगाना पड़ेगा इसके लिए आपको सरकार द्वारा ₹78000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Solar Panel Subsidy Abhiyan: 1KW सोलर पैनल लगवाने पर खर्च?

यदि आप अपने घरों की छतों पर 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए आपको Solar Panel Subsidy अभियान के अनुसार 50 से 60 हजार रूपये तक का खर्च आता है जिसके लिए आपको सरकार द्वारा ₹30,000 की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Solar Panel Subsidy Abhiyan: 2KW सोलर पैनल लगवाने पर खर्च?

वहीं अगर आप अपने घरों की छतों पर 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते है तो आपको एक लाख तक का खर्च आएगा जिसके लिए आपको सरकार द्वारा ₹60000 तक की सब्सिडी प्रदान कराई जाएगी और बाकी का भुगतान आपको स्वयं करना होगा।

Solar Panel Subsidy Abhiyan: 3KW सोलर पैनल लगवाने पर खर्च?

अगर आपके घर में 300 या 300 यूनिट से अधिक की बिजली की खपत होती है तो आपको 3 किलो वाट का और उससे अधिक यूनिट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाना पड़ेगा इसके लिए आपको ₹1,80,000 का खर्च आएगा जिसके लिए आपको सरकार की तरफ से ₹78,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और Solar Panel Subsidy अभियान के तहत बाकी का भुगतान आपको खुद करना होगा।

बैंक भी दे रही सोलर पैनल लगाने के लिए लोन की सुविधा

ऐसे में अगर आप अपने घरों पर सोलर पैनल लगाने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है। अगर ऐसा कोई प्लान आपने तैयार किया है तो हम आपको बता दें की सोलर पैनल लगाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही सब्सिडी दे रही है लेकिन उसके साथ-साथ बैंक भी आपको सोलर पैनल लगाने के लिए लोन प्रोवाइड कर रहा है। जिस तरह आपको अपना घर खरीदने या अपना घर बनवाने के लिए लोन दिया जाता है ठीक उसी तरह अब Solar Panel Subsidy Abhiyan के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए भी आपको बैंक से लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

See also  Ghar Baithe Job Online For Female 2024: अब महिलाएं घर बैठे काम करके कमा सकती है 30 से ₹50 हजार हर महीने, यहां से मिलेगी पूरी जानकारी

FAQ’s सोलर पैनल से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल

लेटेस्ट सोलर पैनल सब्सिडी क्या है?

हाल ही में घोषित केंद्र सरकार की सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के अंतर्गत सोलर पैनल की सब्सिडी को बड़ा कर ₹30000 से ₹78000 के बीच कर दिया गया है लेकिन यह सोलर पैनल की क्षमता पर निर्भर करता है कि वह कितने वाट का है और उस पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

कौन-कौन से बैंक रूफटॉप सोलर पैनल लोन उपलब्ध कराते हैं?

विभिन्न बैंकों में रूफटॉप सोलर पैनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है जिसमें से बैंक आफ इंडिया का नाम भी शामिल है। अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो बैंक ऑफ़ इंडिया से आप लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

Solar Panel Subsidy Abhiyan की मदद से आप बिजली की खपत में कमी ला सकते हैं और प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के तहत आपको 300 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी और वह सोलर पैनल से बनी होती तो बिजली को आप बेच कर सालाना लगभग 15 हज़ार तक की कमाई कर सकते हैं और उसके साथ-साथ वातावरण को कार्बन मुक्त बनाया जा सकता है।

टाटा सोलर 3 किलोवाट की कीमत क्या है?

वर्तमान समय में टाटा सोलर ₹28 रुपए प्रति वाट की कीमत से बिक रही है। इस तरह अगर आप अपने घरों में 3 किलो वाट का सोलर पैनल टाटा का लगवाते हैं तो आपको उसकी कीमत ₹84,000 पड़ेगी।

1 किलोवाट के सोलर पैनल में कितना खर्च आता है?

यदि आप अपने घर में 1किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको ₹50-60 हजार तक का खर्च आएगा ।

PM Kisan Tractor Yojana 2024: अब ट्रैक्टर खरीदना हुआ आसान, भारत सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदी पर दे रही 50% तक की सब्सिडी, जाने पूरी प्रक्रिया

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Leave a Comment