Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024- जल्दी करें लाडली लक्ष्मी योजना की ई केवाईसी, वरना नहीं आएगा लाडली बेटियों का कोई भी पैसा।

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे खास योजनाओं में से एक मेहेत्वकांशी योजना लाडली लक्ष्मी योजना है जिसकी शुरुआत सन 2007 से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई थी। जिसका संचालन वर्तमान में मोहन सरकार के नेतृत्व में किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा बेटियों के जन्म से लेकर, उनकी 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक कुल 1,43,000/- रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हाल ही में सरकार से इस योजना को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण घोषणा की है।

राज्य सरकार द्वारा की गयी घोषणा के मुताबिक Ladli Laxmi Yojna का लाभ केवल उन्हीं बालिकाओं को प्राप्त होगा जिनकी ई-केवाईसी पूर्ण रूप से कंप्लीट होगी। यदि आप भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह बड़ी खबर आपके लिए है। सरकार के इस नए नियम की घोषणा के अनुसार जो भी बालिकाओं की ई-केवाईसी नहीं होगी उन्हें लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ से वंचित होना होगा। ई-केवाईसी से जुड़ी पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको डिटेल में बताने जा रहे हैं।

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024

Ladli Laxmi Yojna के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लड़कियों की शैक्षणिक और आर्थिक स्थिति को सुधारने पर जोर दिया जाता है। इस योजना का पूर्ण रूप से लाभ लेने के लिए पात्र बालिकाओं को इसके निर्धारित नियमों को पूरा करना होगा। इस योजना का लाभ बेटियों के जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु पूरी करने तक मिलता है। जो 1,43,000 की राशि के रूप में प्राप्त होता है। राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले इस लाभ के लिए बेटियों की ई केवाईसी करना आवश्यक है। ई केवाईसी को पूरा करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं, जो लाडली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा।

See also  PM Vishwakarma Yojana 2024: फ्री स्किल ट्रेनिंग करे और पाए 15,000 टूलकिट प्रोत्साहन, साथ ही आप ले सकते हैं कम व्याज में लोन!

Ladli Laxmi Yojana के बारे में अधिक जानकारी

योजना का नामLadli Laxmi Yojana E-KYC 2024
जिसके द्वारा शुरुआत की गईमध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की बेटियां
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024 में मिलने वाले लाभ

इस योजना में मध्य प्रदेश की बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं, जो इस प्रकार है।

  • Ladli Laxmi Yojna का संचालन मध्य प्रदेश की सरकार के माध्यम से किया जाता है। जिसमें बालिकाओं के नाम से शासन की तरफ से 1,43,000/- रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र दिया जाता है।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पहली किस्त की राशि बालिका के 6 क्लास में प्रवेश करने पर ₹2000 की दी जाती है।
  • वहीं दूसरी किस्त की राशि बालिका के 9 कक्षा में प्रवेश करने पर ₹4000 के रूप में प्रदान की जाती है,
  • उसके बाद 11वीं कक्षा में प्रवेश करने पर ₹6000 तथा 12वीं कक्षा में भी ₹6000 की राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है,
  • इसके अलावा यदि बालिका 12वीं के बाद स्नातक या कोई व्यवसाय की शिक्षा प्राप्त करना चाहे तो, उसके दौरान उसे ₹25000 की राशि प्रदान की जाती है। जो दो किस्तों में दी जाएगी।
  • यदि इसके अलावा अगर बालिका हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहती है तो, उसे शिक्षा के लिए शिक्षा का शुल्क सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • वहीं बालिका की उम्र 21 वर्ष पूरी हो जाने पर और सरकार द्वारा आयु सीमा पूर्ण हो जाने पर ₹1,00,000 का आखिरी भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।
See also  Mukhyamantri Annapurna Yojana 2024: इस तरह से करे आवेदन, दस्तावेज, पात्रता, लाभ

Ladli Laxmi Yojana के लिए पात्रता

Ladli Laxmi Yojana योजना का लाभ मध्यप्रदेश की उन्हीं बालिकाओं को मिल सकता है जो नीचे दी गई सभी पात्रताओं को पूरा करती होंगी।

1 बालिका का जन्म सन 2007 या उसके पश्चात का होना चाहिए

2 सरकार द्वारा संचालित इस योजना का लाभ उन्ही परिवार की बेटियों के दिया जाता है जिनका नाम आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत हो।

3 लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ के लिए बालिका के माता-पिता का मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना आवश्यक है,

4 लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उन परिवार की बेटियों को दिया जाता है। जिनके परिवार में से कोई भी सदस्य आयकर दाता यह सरकारी नौकरी में नहीं हो।

⇒इंडिया पोस्ट स्किल्ड आर्टिसंस रिक्ति 2024: भारतीय डाक विभाग में 8 वी पास की भर्ती के लिए, इस तरह से करें आवेदन

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024 करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप में

Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024 की ई-केवाईसी करने के लिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं। कृपया इसे फॉलो करें और अपनी ई केवाईसी को सफलतापूर्वक पूरा करें।

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की ई-केवाईसी करने के लिए हमें लाडाली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको समग्र पोर्टल के अपडेट करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने नौ अंकों की समग्र आईडी और कैप्चर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद अपनी व्यक्तिगत जानकारी को कंफर्म करके आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप को अपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे उस बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आपको स्वीकार बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके वहां अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद पुनः जांच करके नीचे दिए गए ग्राम पंचायत को अनुरोध भेजें बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा।
  • अब अंत में आपको एक रिक्वेस्ट आईडी प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रख लेना होगा
See also  ST/SC and OBC Scholarship Yojana: सरकार शिक्षा के लिए छात्रों को देगी ₹48,000 की छात्रवृत्ति,तो जल्दी करें आवेदन

इस प्रकार आप अपनी लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024) की ई-केवाईसी सफलतापूर्वक घर बैठे खुद से ही कर सकते हैं।

यहाँ हमें 5 स्टार की रेटिंग दें।
[Total: 1 Average: 5]

1 thought on “Ladli Laxmi Yojana E-KYC 2024- जल्दी करें लाडली लक्ष्मी योजना की ई केवाईसी, वरना नहीं आएगा लाडली बेटियों का कोई भी पैसा।”

Leave a Comment